3 पाकिस्तानी क्रिकेटर जिन्होंने भारतीय महिलाओं से शादी की

भारत और पाकिस्तान भले ही एक दूसरे के निकट पड़ोसी देश हैं, लेकिन इनके बीच दूरियां उतनी ही अधिक है। युद्ध स्थल में युद्ध लड़ने से लेकर क्रिकेट के मैदान में क्रिकेट मैच खेलने तक, दोनों देश के लोग अपने देश का काफी समर्थन करते हैं। भारतीय लोगों का मानना है कि भले ही भारतीय क्रिकेट टीम विश्व की अन्य क्रिकेट टीम से हार जाए, किंतु पाकिस्तान के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं हारना चाहिए और ऐसा ही कुछ पाकिस्तान में रहने वाले लोगों का मानना भी है। भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया, हर एक मुकाबला किसी बड़े क्रिकेट इवेंट के फाइनल से कम नहीं होता, जिसमें जीतने वाली टीम को भले ही कोई खिताब न मिले, लेकिन वह टीम उस देश के लोगों के दिल में राज करने लगती है। दुर्भाग्यवश यदि टीम को हार का सामना करना पड़े, तो इन्हीं लोगों के गुस्से का सामना क्रिकेट टीम को करना पड़ता है।

इसके बावजूद कुछ ऐसे पाकिस्तानी क्रिकेटर है, जिन्होंने भारतीय मूल की महिलाओं के साथ शादी की और अब वे अपने बच्चों के साथ जीवन यापन कर रहे हैं। तो आइए जान लेते हैं ऐसे ही तीन पाकिस्तानी क्रिकेटर के बारे में।

#3 मोहसिन खान और रीना रॉय

भारतीय सिनेमा जगत की अभिनेत्री रीना रॉय ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी की थी। मोहसिन खान और रीना रॉय दोनों ने आपस में 1983 में शादी की, किंतु किसी वजह से यह शादी लंबे समय तक नहीं चल पाई और इन्होंने आपस में तलाक ले लिया।

रीना रॉय भारतीय सिनेमा जगत की बड़ी अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं जिन्होंने 1972 से लेकर 1985 तक भारतीय सिनेमा में कई फिल्मों में काम किया। रीना रॉय को उनके समय की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में गिना जाता था। रीना रॉय ने आशा, नागिन और अपनापन जैसी मूवी में काम किया है, और उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया जा चुका है।

मोहसिन खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम में एक दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट खेलते थे, जिन्होंने 1980 से लेकर 1990 तक के दशक में पाकिस्तान टीम के लिए क्रिकेट खेला। मोहसिन खान के नाम अपने अंतरराष्ट्रीय करियर टेस्ट मुकाबलों में 2709 रन और वनडे मुकाबलों में 1877 रन है ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 जहीर अब्‍बास और रीता लूथरा

पाकिस्तान में रहने वाले पूर्व क्रिकेटर जहीर अब्बास और समीना अब्बास शादीशुदा है। समीना अब्बास का नाम शादी से पहले रीता लूथरा था, जो एक भारतीय मूल की महिला है। इन्होंने 1988 में आपस में शादी कर ली। रीता लूथरा इंग्लैंड में इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रही थी, जहां जहीर अब्बास काउंटी क्रिकेट खेलने पहुंचेऔर इनकी पहली मुलाकात इंग्लैंड में हुई थी, जिसके बाद यह एक दूसरे को पसंद करने लगे।

जहीर अब्बास पाकिस्तानी टीम के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक है। जहीर अब्बास पाकिस्तानी टीम में एक दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट खेला करते थे, जहां इन्होंने टेस्ट मुकाबलों में 5062 रन और वनडे मुकाबलों में 2572 रन बनाए हैं। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण इन्हें एशिया का ब्रैडमैन कहा जाता था। अगर आप नहीं जानते तो जॉर्ज ब्रेडमैन ऑस्ट्रेलिया के काफी महान बल्लेबाज थे, शादी के बाद जहीर अब्बास और रीता लूथरा की एक बेटी है।

#1 शोएब मलिक और सानिया मिर्जा

इस पाकिस्तानी भारतीय जोड़ी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। जिस प्रकार लोगों द्वारा शोएब मलिक को पाकिस्तान में जाना चाहता है, ठीक उसी प्रकार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को भारत में जाना जाता है। 2010 में शोएब मलिक और सानिया मिर्जा दोनों ने हैदराबाद में शादी की थी।

सानिया मिर्जा भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेनिस खेलती हैं, सानिया मिर्जा 2009 में भारत की तरफ से ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली महिला बनी थी। जिसके बाद आज तक 6 बार ग्रैंडस्लैम चैंपियन बन चुकी है। 2003 से 2013 तक सानिया मिर्जा द्वारा विश्व में नंबर वन भारतीय टेनिस खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड कायम रखा गया था।

शोएब मलिक पाकिस्तान की तरफ से खेलने वाले ऑलराउंडर क्रिकेटर है, शोएब मलिक ने 1999 से जारी अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में टेस्ट मुकाबलों में 1898 रन, वनडे मुकाबलों में 7379 रन और T20 मुकाबलों में 2263 रन बनाए हैं। साथ ही टेस्ट मुकाबलों में शोएब मलिक ने 32 विकेट और वनडे मुकाबलों में 156 विकेट भी लिए है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now