Create
Notifications

3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल खेला और शायद आप उस बारे में ना जानते हों

पाकिस्तान टीम के नेट सेशन के दौरान यूनिस खान
पाकिस्तान टीम के नेट सेशन के दौरान यूनिस खान
reaction-emoji
सावन गुप्ता
visit

आईपीएल का आगाज 2008 से हुआ था और तब से लेकर अभी तक इसके कई सीजन बीत चुके हैं। आईपीएल के अभी तक के इतिहास में कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा रह चुके हैं। शेन वॉर्न से लेकर महान सचिन तेंदुलकर तक सभी आईपीएल खेल चुके हैं।

आईपीएल का जब पहला सीजन खेला गया था तो उसमें दुनिया भर के खिलाड़ियों ने शिरकत की थी। पाकिस्तान के भी कई खिलाड़ी उस आईपीएल का हिस्सा थे। शोएब अख्तर, शाहिद अफरीदी और कामरान अकमल जैसे दिग्गज प्लेयर आईपीएल 2008 का हिस्सा थे। हालांकि 2008 में हुई मुंबई हमले के बाद परिस्थितियां बदल गईं और उसके बाद पाकिस्तानी प्लेयर्स को आईपीएल में खेलने से बैन कर दिया गया है।

11 पाकिस्तानी खिलाड़ी आईपीएल के पहले सीजन का हिस्सा थे

11 पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने आईपीएल के पहले सीजन में हिस्सा लिया था। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में सबसे ज्यादा पाकिस्तानी प्लेयर थे। फैंस को शोएब अख्तर, शाहिद अफरीदी, शोएब मलिक, उमर गुल और कामरान अकमल जैसे प्लेयर्स के बारे में तो याद है कि ये खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा थे लेकिन कुछ ऐसे प्लेयर भी आईपीएल के पहले सीजन में खेले थे, जिनके बारे में शायद आप ना जानते हों।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपको शायद पता ना हो कि इन्होंने भी आईपीएल खेला है।

3.सलमान बट्ट - कोलकाता नाइट राइडर्स

Pakistani Cricketers Are Sentenced Over Match Fixing Corruption Charges
Pakistani Cricketers Are Sentenced Over Match Fixing Corruption Charges

पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट भी आईपीएल के पहले सीजन का हिस्सा थे। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था। सलमान बट्ट ने केकेआर के लिए कुल 7 मुकाबले खेले थे और 193 रन बनाए थे। उनका सर्वाधिक स्कोर इस दौरान 73 रन रहा था जो उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बनाया था।

सलमान बट्ट ने अपना आखिरी आईपीएल मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ खेला था। उस मैच में एस श्रीसंत ने उनका विकेट चटकाया था।

2.यूनिस खान - राजस्थान रॉयल्स

England & Pakistan Net Sessions
England & Pakistan Net Sessions

आईपीएल के पहले सीजन में यूनिस खान उस टीम का हिस्सा थे जिसने उस सीजन का खिताब जीता था। यूनिस खान आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे। हालांकि यूनिस खान को सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला था लेकिन उस सीजन उनकी टीम चैंपियन बनी थी।

1.मोहम्मद आसिफ

मोहम्मद आसिफ दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा थे
मोहम्मद आसिफ दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा थे

2008 के पहले आईपीएल में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा थे। उन्होंने उस सीजन दिल्ली के लिए 8 मुकाबले खेले थे और 8 विकेट चटकाए थे। जबकि बल्लेबाजी के दौरान वो मात्र 3 ही रन बना सके थे। वीरेंदर सहवाग की अगुवाई में डेयरडेविल्स टीम की तरफ से मोहम्मद आसिफ ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ किया था।

उन्होंने उस मुकाबले में सिर्फ 19 रन देते हुए एडम गिलक्रिस्ट और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के विकेट चटकाए थे। इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुकाबले में एम एस धोनी का विकेट भी आसिफ ने लिया था।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now