Create
Notifications

3 क्रिकेटर जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अलग अलग स्थान पर बल्लेबाज़ी की है 

रवि शास्त्री
रवि शास्त्री
मयंक मेहता
visit

क्रिकेट में हमेशा हर खिलाड़ी से उम्मीद की जाती है कि वो अपने साथ टीम में विविधता भी लाए। हर कप्तान का यह सपना होता है कि उसकी टीम में एक ऐसा खिलाड़ी हो, जो किसी भी स्थिति में टीम के लिए अच्छा कर सके। यह उसी तरह है, जैसे किसी गेंदबाज से बल्ले के साथ अच्छा करने को कहा जाए, या फिर इसके विपरीत किसी बल्लेबाज़ को अलग पोज़िशन पर जाकर रन बनाना हो।

क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं, जिसमें बल्लेबाजों ने अलग -अलग पोज़िशन पर बैटिंग करते हुए अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने 1 से 11 नंबर तक हर जगह बल्लेबाज़ी की हो, तो कुछ ने 10वे नंबर तक।

आइए नज़र डालते हैं, 3 ऐसे क्रिकेटर्स पर जोकि अपने टेस्ट करियर में ज्यादा से ज्यादा पोज़िशन पर खेले हैं:

#- रवि शास्त्री (भारत )

रवि शास्त्री
रवि शास्त्री

भारत के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा कोच रवि शास्त्री हमेशा से ही अपनी विविधता के लिए जाने जाते रहे हैं, फिर चाहे वो मैदान के अंदर हो, या मैदान के बाहर। वो टीम में एक ऑल राउंडर के तौर पर खेलते थे, उसके बाद वो कमेंटेटर बने और अब वो कोच भी हैं।

शास्त्री ने भारत के लिए साल 1981 से लेकर 1992 तक 80 टेस्ट खेलते हुए 4000 के करीब रन बनाए हैं, वो भी लगभग 36 की औसत से। वो टीम में किसी भी नंबर पर खेल सकते थे, उन्होंने इंडिया के लिए सिर्फ 11वें नंबर पर बल्लेबाज़ी नहीं की, इसके अलावा वो 1 से लेकर 10 नंबर तक बल्लेबाज़ी करने आए।

ज़्यादातर वो अपने करियर में नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी करने आते थे, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा सफलता टॉप ऑर्डर में बैटिंग करकर मिली।

यह भी पढ़ें: 3 मौके जब किसी क्रिकेटर की चोट दूसरे प्लेयर के लिए वरदान साबित हुई

#- विलफ़्रेड रोड्स (इंग्लैंड)

विलफ्रेड रोड्स
विलफ्रेड रोड्स

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर विलफ़्रेड क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शामिल हैं। वो ना सिर्फ अच्छे लेफ्ट आर्म स्पिनर थे, बल्कि बल्ले के साथ टीम को अपना योगदान भी देते थे। उनका करियर 31 साल तक चला, जिसमें रोड्स ने 58 टेस्ट खेले और 30 से ऊपर की औसत से 2325 रन बनाए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज़ रोड्स इंग्लैंड के लिए सभी 11 पोज़िशन पर खेले। रोड्स ने ज़्यादातर टीम के लिए ओपनिंग की, एक और दो नंबर पर 1469 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने सबसे ज्यादा 15 बार नंबर 10 पर बैटिंग की।

#) वीनू मांकड़ ( भारत)

वीनू मांकड़
वीनू मांकड़

वीनू मांकड़ को सबसे ज्यादा उस विकेट के लिए जाना जाता है, जिसे उनके नाम पर ही रखा गया है। वो एक ऑल राउंडर थे, उन्होंने भारत के लिए साल 1946 से लेकर 1959 तक 44 टेस्ट मैच खेले। उनके नाम 2109 रन दर्ज हैं, वो भी 31.47 की औसत से, इसी के साथ उनके नाम 5 शतक भी दर्ज हैं।

मांकड़ टीम में ओपनर के तौर पर खेलते थे और 34 पारियाँ उन्होंने पहले नंबर ही खेली हैं। अपने 5 शतक भी उसी पोज़िशन पर ही बनाए हैं। इसके अलावा वो 8वें नबर पर भी 10 बार खेले। वीनू भारत के इकलौते बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने 1 से लेकर 11 पोजिशन तक बल्लेबाज़ी की है।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now