Create

3 खिलाड़ियों के उस टेस्ट मैच के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े जिसमें उन्होंने 150 से अधिक रन भी बनाए

रविंद्र जडेजा का शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला
रविंद्र जडेजा का शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला

टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन बल्लेबाज होते हैं, तो कई बेहतरीन गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने-अपने विभाग में कमाल किया है। टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी होते हैं, जो एक मैच में गेंद और बल्ले दोनों से ही धमाल मचाने में भी कामयाब रहे हैं और ऐसे खिलाड़ी ऑलराउंडर्स की श्रेणी में आते हैं।

किसी एक टेस्ट मैच में एक खिलाड़ी के द्वारा गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही छाप छोड़ते हुए बहुत कम ही देखा गया है। लेकिन कभी-कभार खिलाड़ी बल्ले और गेंद दोनों से ही ऐसा प्रदर्शन कर जाता है, कि वो अपने नाम रिकॉर्ड स्थापित कर लेता है। कुछ ऐसा ही प्रदर्शन रविंद्र जडेजा ने मोहाली में किया। आज हम आपको इस आर्टिकल में 3 ऐसे खिलाड़ियों के उस मैच एक सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें उन्होंने 150 से अधिक रन भी बनाए।

नोट : इस आर्टिकल में हमने दोनों पारियों के आंकड़ों को शामिल किया है।

3 खिलाड़ियों के उस टेस्ट मैच के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े जिसमें उन्होंने 150 से अधिक रन भी बनाए

#3 मुश्ताक मोहम्मद बनाम वेस्टइंडीज (1977)

मुश्ताक़ अहमद का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है
मुश्ताक़ अहमद का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अहमद साठ के दशक में बेहतरीन ऑलराउंडर हुआ करते थे। मुश्ताक मोहम्मद ने अपने करियर में कई कमाल की पारियां खेली हैं। इस दौरान साल 1997 में वेस्टइंडीज दौरे पर सीरीज के चौथे टेस्ट में उन्होंने एक शानदार प्रदर्शन किया। मुश्ताक ने पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए इस टेस्ट मैच में 150 से ज्यादा रन बनाने के अलावा 8 विकेट झटके। उन्होंने पहली पारी में 121 रन बनाए तो दूसरी पारी में 56 रन बनाए। इसके अलावा पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके और कुल 97 रन खर्च किए थे। इस तरह उन्होंने मैच में कुल 8 विकेट अपने नाम किये।

#2 गैरी सोबर्स बनाम इंग्लैंड (1966)

गैरी सोबर्स
गैरी सोबर्स

वेस्टइंडीज के पूर्व महान ऑलरांडर गैरी सोबर्स किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे हैं। विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का जब स्वर्णिम काल चल रहा था, तो सोबर्स इस टीम के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे। उनके नाम एक से एक जबरदस्त पारियां मौजूद हैं। सोबर्स ने अपनी बल्लेबाजी से तो हर किसी के मन में खास छाप छोड़ी है, साथ ही वो गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते थे। साल 1966 में लीड्स में खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सोबर्स ने पहली पारी में 174 रन की पारी खेली, तो साथ ही दोनों ही पारियों को मिलाकर उन्होंने 8/80 के गेंदबाजी आंकड़े भी दर्ज किए।

#1 रविंद्र जडेजा बनाम श्रीलंका (2022)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा एक प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर स्थापित हो गए हैं। जडेजा कई सालों से भारत के लिए खेल रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से दमदार प्रदर्शन किया। जडेजा ने इस मैच की पहली पारी में 175 रन की नाबाद पारी खेली, इसके बाद श्रीलंका की पारी में गेंद से कमाल करते हुए पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके और कुल मिलाकर 9/87 के गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये। इसके साथ ही जडेजा किसी एक टेस्ट में 150+ रन के साथ सबसे बढ़िया गेंदबाजी आंकड़े दर्ज करने वाले गेंदबाज बने।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment