तीन खिलाड़ी जो इयोन मॉर्गन की एक पारी में सबसे ज्यादा 17 छक्के का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं  

Nikky
रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आजकल वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजो का खासा दबदबा बना रहता है। जिस तरह की सहूलियत बल्लेबाजो के लिए गेम में है, वह इस बात का परिणाम है कि अब इस दौर में बल्लेबाजो का ही बोलबाला है। सपाट पिचें, दो नई गेंद, छोटी बाउंड्री, मोटे बल्लों व और भी कई प्रकार के नियमो ने खेल को बल्लेबाजो के लिए आसान बना दिया है।

आज के वनडे फॉर्मेट में 300 से अधिक स्कोर कोई नई बात नहीं है। बल्लेबाजो के लिए छक्के लगाना काफी आसान हो गया है। अब तक वनडे क्रिकेट में जो सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है, वह 17 छक्कों का है। जो इंग्लैंड के वनडे और टी-20 कप्तान इयोन मॉर्गन ने विश्व कप 2019 में बनाया था।

उन्होंने विश्व कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ 71 गेंदों पर 149 रन की एक विस्फोटक पारी खेली थी।जिसमें उन्होंने कुल 17 छक्के लगा डाले थे।

किसी भी खिलाडी के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं है, लेकिन वर्तमान समय में जिस तरह की सपाट पिचें व छोटी बाउंड्री बनाई जा रही है। उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि इयोन मॉर्गन का यह रिकॉर्ड तोड़ा जा सकता है। आज हम आपको ऐसे तीन बल्लेबाजो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते है।

यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा बोल्ड आउट कर विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारत के आक्रामक ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक एक पारी में सबसे अधिक 16 छक्के लगाये हैं।उन्होंने यह 16 छक्के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के मैदान पर 209 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए लगाये थे। जब वह 16 छक्के अपनी एक पारी में लगा सकते हैं, तो वह निश्चित रूप से इयोन मॉर्गन को पीछे छोड़ 18 छक्के लगाने की भी काबिलियत रखते हैं।

रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 बार 200 से आधिक रन बनाये हैं। ऐसे में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का यह रिकॉर्ड तोड़ना रोहित के लिए मुश्किल नहीं लगता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल ने अब तक वनडे क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है। ऐसे में उनके पास भी मौका बना हुआ है, कि वह इयोन मॉर्गन को पीछे छोड़ एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड अपने नाम कर ले।

वेस्टइंडीज के ओपनिंग बल्लेबाज क्रिस गेल पूरे विश्व भर में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्द हैं।क्रिस गेल एक ऐसा नाम है, जो सिर्फ छक्के लगाने के लिए ज्यादा पहचाने जाते है। ऐसे में शायद ही उनकी काबिलियत पर किसी को कोई शक होगा।

मार्टिन गुप्टिल

मार्टिन गप्टिल
मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज जिनके नाम 2015 के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 237 रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड है। वह भी ऐसे बल्लेबाज है, जो इयोन मॉर्गन के 17 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।उन्होंने अपनी 237 रन की पारी के दौरान 11 छक्के लगाए थे। वह लम्बे-लम्बे छक्के लगाने के लिए पहचाने जाते हैं, ऐसे में मार्टिन गप्टिल के लिए भी कहा जा सकता है, कि वह इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now