Cricket Records: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा बोल्ड आउट कर विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज 

मिचेल स्टार्क विश्व कप 2019 में इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन स्टोक्स को बोल्ड कर जश्न मनाते हुए 
मिचेल स्टार्क विश्व कप 2019 में इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन स्टोक्स को बोल्ड कर जश्न मनाते हुए 

क्रिकेट के खेल में एक गेंदबाज के लिए किसी बल्लेबाज के विकेट उखाड़ने से बेहतर शायद ही कोई दृश्य होगा। किसी बल्लेबाज को बोल्ड करना विकेट लेने का सबसे साफ तरीका है और यह गेंदबाज की कौशल को दिखाता है। किसी बल्लेबाज को बोल्ड करने के लिए न सिर्फ गेंद को निशाने पर डालना होता है बल्कि बल्लेबाज के बैट और पैड को भी छकाना होता है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार बोल्ड करके विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 495 मैचों में कुल 290 बार बल्लेबाजों को बोल्ड किया है। इसके बाद पाकिस्तान के वसीम अकरम और वक़ार यूनिस तथा अनिल कुंबले का नाम आता है।

यह भी पढ़े: एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले तीन बल्लेबाज

इस दशक में भी कई सारे बेहतरीन गेंदबाजो ने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। आइये देखते हैं इस दशक (2010 से अब तक) में सबसे ज्यादा बार बोल्ड आउट करके विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज कौन हैं:

नोट: आंकड़े 2010 से लेकर अगस्त 2019 तक हैं

#5 जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस सूची में पांचवे स्थान पर काबिज हैं। एंडरसन ने अपने 17 साल के अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 362 मैच खेलते हुए कुल 862 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 29 बार पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं और 180 बार बल्लेबाजों को बोल्ड आउट किया है। अगर बात 2010 से अब तक की हो तो एंडरसन ने इस समय में 100 बार बल्लेबाजों के स्टम्प बिखेरे हैं।

#4 ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

ट्रेंट बोल्ट
ट्रेंट बोल्ट

2011 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने अब तक कुल 177 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर 455 विकेट चटकाए हैं। बोल्ट ने अब तक इन आठ सालों में कुल 13 बार पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं। बोल्ट ने 2011 से अब तक कुल 101 बार बल्लेबाजों के विकेट उखाड़ने का कारनामा किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 रविचंद्रन अश्विन (भारत)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस सूची में तीसरे स्थान पर काबिज हैं। 2010 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले अश्विन ने अपने 9 साल के अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 222 मैच खेलते हुए कुल 544 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 26 बार पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं। उन्होंने 2010 से लेकर अबतक कुल 105 बार बल्लेबाजों को बोल्ड करके पवेलियन की राह दिखाई है।

#2 लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 2004 में अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। मलिंगा टेस्ट में उतने सफल नहीं हुए लेकिन वनडे और टी20 क्रिकेट में वो बल्लेबाजों के लिए एक बहुत ही मुश्किल गेंदबाज बन कर उभरे। मलिंगा ने अब तक कुल 332 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर 543 विकेट चटकाए हैं। लसिथ मलिंगा 2010 से अब तक कुल 106 बार बल्लेबाजों को बोल्ड आउट किया है।

#1 मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने दुनिया भर के बल्लेबाजों को अपनी तेजी और सटीक यॉर्कर गेंदों से आउट किया है। 2010 में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले मिचेल स्टार्क इस सूची में शामिल बाकी सभी नामों से कहीं आगे हैं। स्टार्क ने अब तक कुल 160 मैच खेलते हुए कुल 418 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 2010 से अबतक कुल 137 बार बल्लेबाजों को बोल्ड आउट किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma