Cricket Records: एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले तीन बल्लेबाज

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

रन आउट एक बल्लेबाज के लिए आउट होने के सबसे खराब तरीकों में से एक है। रन आउट आम तौर पर क्रीज पर मौजूद दो बल्लेबाजों के बीच रन दौड़ने या ना दौड़ने की गलतफहमी के कारण होता होता है। कभी-कभी बल्लेबाज ये सोचतें हैं की वो रन पूरा कर लेंगे लेकिन अच्छी फील्डिंग की वजह से रन आउट के रूप में विकेट खो देते हैं। कई बार ऐसे रन आउट की वजह से टीम को हार का भी सामना करना पड़ता है।

पिछले कुछ वर्षों में खिलाड़ियों की शारीरिक फिटनेस और विकेटों के बीच दौड़ में सुधार हुआ है, लेकिन खिलाड़ियों के बीच गलतफहमी के कारण हास्यास्पद रन आउट के दृश्य हमें आज भी देखने को मिलते हैं। एक खिलाड़ी के लिए दोनों परियों में रन आउट होने से ज्यादा निशाराजनक बात शायद ही कुछ हो।

यह भी पढ़े: 3 बैकअप विकेटकीपर जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से तैयार किया जाना चाहिए

आइये नजर डालें उन तीन बल्लेबाजों पर जो एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रन आउट हुए हैं:

#1 इयान हीली

इयान हीली
इयान हीली

ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में लगातार दो पारियों में रन आउट हुए थे। इस मैच को कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा द्वारा खेली गई 213 रन की शानदार पारी के लिए याद किया जाता है। 6 रन पर बल्लेबाजी करते हुए जेरेमिया पेरी की तरफ गेंद को खेल कर रह चुराने की कोशिश हीली को मंहगी पड़ी और पेरी ने विकटकीपर डेव जोसफ़ की तरफ थ्रो मारकर उन्हें आउट कर दिया।

पेड्रो कोलिन्स और रिडले जैकब्स ने मिलकर दूसरी पारी में विंडीज़ को एक महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। दोनों ने गज़ब का तालमेल दिखाया और इयान हीली को एक बार फिर रन आउट करते हुए 10 रन पर चलता कर दिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफेन फ्लेमिंग 
स्टीफेन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग को उनकी चतुर नेतृत्व क्षमता और विश्लेषण के लिए जाना जाता है। लेग साइड में शानदार फ्लिक शॉट्स के लिए मशहूर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान को 2000 के दशक में न्यूज़ीलैंड क्रिकेट को एक नई दिशा देने का श्रेय दिया जाता है। वर्ष 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक टेस्ट मैच में वह दोनों पारियों में रन आउट हो गए थे।

पहली पारी में साथी मार्क रिचर्डसन ने फ्लेमिंग को एक रन के लिए बुलाया लेकिन फिर मार्क बीच मे ही रुक गए। इससे पहले फ्लेमिंग कुछ समझ पाते ब्रायन स्ट्रॉन्ग ने एक तेज थ्रो मारकर उन्हें रन आउट कर दिया। दूसरी पारी में 55 रन बनाने के बाद एक बार फिर फ्लेमिंग रन आउट हो गए जब तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा ने काफी दूर दौड़ कर बेहतरीन फील्डिंग करते हुए उनको रन आउट किया था।

#3 चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा 
चेतेश्वर पुजारा

2018 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के दूसरे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में बल्लेबाजी के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने पहली गेंद को मिड ऑन की तरफ खेला और रन लेने के लिए निकल पड़ें। अपना पहला मैच खेल रहे लुंगी एंगीडी ने पल भर में तेजी से गेंद को पकड़ के नॉन स्ट्राइकर छोर पर एक थ्रो फेंका और पुजारा क्रीज तक नहीं पहुंच पाए और रन आउट हो गए। इसी तरह अगली पारी में एबी डीविलियर्स ने फाइन लेग बाउंड्री से एक तेज थ्रो से रन आउट कर दिया। पुजारा ने दूसरी पारी में 19 रन बनाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now