3 बैकअप विकेटकीपर जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से तैयार किया जाना चाहिए

इशान किशन 
इशान किशन 

ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली की सेना को भी इस विश्व कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और उन्होंने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के साथ ही अपनी तैयारियों को दिखाया है।

2020 में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में मुख्य विकेटकीपर के तौर पर महेन्द्र सिंह धोनी को लेकर अभी तक कुछ निश्चित नहीं है क्योंकि उन्होंने अभी तक अपने आगे के क्रिकेट करियर को लेकर कोई भी निर्णय नहीं लिया है।

वहीं युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का टी20 विश्व कप में जाना लगभग तय है। अगर एमएस धोनी सन्यांस ले लेते हैं तो उस स्थिति से निपटने के लिए भारत को अभी से तैयार रहना चाहिए।

यह भी पढ़े: 5 ट्रेड ऑफ जो आईपीएल 2020 से पहले देखने को मिल सकते हैं

अभी तो विश्व कप शुरू होने में करीब 15 महीनों का समय शेष है और अगर टीम को बैकअप विकेटकीपर की जरूरत पड़ती है तो इन तीन खिलाड़ियों को अभी से बैकअप विकेटकीपर के रूप में तैयार करना चाहिए:

#3 संजू सैमसन

संजू सैमसन 
संजू सैमसन

भारतीय क्रिकेट में प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक संजू सैमसन भले ही अभी सुर्खियों में नहीं हैं, लेकिन इनकी काबिलियत पर किसी को कोई शक नहीं है। एक बेहतरीन विकेटकीपर होने के साथ ही संजू सैमसन जबरदस्त बल्लेबाज भी हैं। संजू सैमसन ने आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है।

हालांकि उन्हें अपने इस दमदार प्रदर्शन के बाद भी टीम इंडिया में जगह नहीं मिल पा रही है। लेकिन 2020 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए संजू सैमसन को बैकअप विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में तैयार किया जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 इशान किशन

इशान किशन
इशान किशन

इशान किशन उसी भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा थे जिसमें ऋषभ पंत भी शामिल थे। हालांकि पंत की तुलना में इशान किशन को खुद की प्रतिभा साबित करने के लिए उतने मौके नहीं मिले। इशान किशन एक आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और पंत की तुलना में तकनीकी रूप से अधिक सक्षम हैं। इशान किशन एमएस धोनी के साथ उनकी घरेलू टीम में खेल चुके हैं। अगर धोनी टी20 विश्व कप से पहले सन्यांस लेते हैं तो किशन को पंत के साथ टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में शामिल किया जा सकता है।

#3 केएल राहुल

केएल राहुल 
केएल राहुल

केएल राहुल का भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। राहुल अगले साल होने वाले विश्व कप में रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत भी कर सकते हैं। राहुल भारत के लिए एक बोनस के रूप में हो सकते हैं।

केएल राहुल आईपीएल में अपने विकेटकीपिंग के हुनर को दिखा चुके हैं। अगर वो विकेटकीपिंग करते हैं तो विराट कोहली को टीम में एक अतिरिक्त गेंदबाज या बल्लेबाज को शामिल करने का मौका मिल सकता है। आने वाले टी20 मैचों में राहुल को विकेटकीपर के रूप में आजमाया जा सकता है और अभी से उन्हें टी20 विश्व कप के लिए तैयार किया जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now