Create

3 भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल की बदौलत वर्ल्ड कप टीम में जगह बना सकते हैं

Enter caption

30 मई से क्रिकेट विश्व कप शुरू होने वाला है। इसके लिए सभी टीमों ने तैयारी शुरू कर दी है। टीम इंडिया भी पीछे नहीं है। यूं तो विश्व कप के लिए ज्यादातर क्रिकेटरों के नाम लगभग तय हो चुके हैं लेकिन कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिनके नाम पर अब तक मुहर नहीं लगी है। ऐसे में इस साल होने वाला आईपीएल उन खिलाड़ियों के लिए वरदान साबित हो सकता है। टीम इंडिया को विश्व कप के पहले अब एक भी एकदिवसीय मैच नहीं खेलना है ऐसे में चयनकर्ता विश्व कप की 15 सदस्यीय टीम चुनने के लिए आईपीएल के प्रदर्शन को आधार बना सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले कई नाम ऐसे थे जिनका विश्व कप की टीम में चयन लगभग तय माना जा रहा था लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण अब उन खिलाड़ियों के चयन पर भी सवालिया निशान लग गए हैं।

टीम इंडिया 2011 में धोनी की कप्तानी में विश्व कप जीत चुकी है लेकिन 2015 में वो खिताब जीत पाने में सफल नहीं हो सकी थी। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है की वो फिर से एक बार टीम इंडिया को विश्व कप का खिताब दिलवाएं। 23 मार्च से आईपीएल शुरू होने वाला है। इस आईपीएल में कई खिलाड़ियों के ऊपर चयनकर्ताओं के साथ ही साथ कप्तान कोहली की भी नजरें होंगीं। आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो इस आईपीएल की बदौलत विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं।

#3 उमेश यादव

विश्व कप के लिए तीन तेज गेंदबाजों के नाम लगभग तय हो चुके हैं। वो तीन गेंदबाज हैं भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी। चौथे तेज गेंदबाज की तलाश अब भी जारी है। ऐसे में उमेश यादव के पास सुनहरा मौका है की वो विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह बना सके। पिछले साल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो चौथे स्थान पर थे। उनके लिए पिछला आईपीएल बहुत ही शानदार रहा था। इस बार भी उमेश यादव आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे ताकि फिर से टीम इंडिया में शामिल हो सके। उमेश यादव एक अनुभवी गेंदबाज हैं और उनका अनुभव विश्व कप में टीम इंडिया के काफी काम आ सकता है।

#2 दिनेश कार्तिक

New Zealand v India - ODI Game 3

जब दिनेश कार्तिक का चयन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज में नहीं हुआ था तब सभी को काफी हैरानी हुई थी क्योंकि सभी यही सोच रहे थे की विश्व कप के लिए उनका नाम लगभग तय है लेकिन उस सीरीज में उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई। फिर उस सीरीज में ऋषभ पंत ने भी कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया जिसके चलते ऐसा लग रहा है की दिनेश कार्तिक के लिए विश्व कप के दरवाजे अब भी पूरी तरीके से बंद नहीं हुए हैं।

अगर वो इस साल होने वाले आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं तो वो फिर से चयनकर्त्ताओं की नजर में आ सकते हैं और विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह बना सकते हैं। ऋषभ पंत को अभी सिर्फ पांच वनडे मैचों का ही अनुभव है लेकिन दिनेश कार्तिक के पास वनडे क्रिकेट का काफी अनुभव है और विश्व कप में टीम चयन के समय ये बात उनके पाले में जा सकती है।

#1 केएल राहुल

Enter caption

ऐसी उम्मीद की जा रही है की टीम इंडिया विश्व कप में एक बैकअप ओपनर के साथ जाएगी। ऐसे में सबसे पहला नाम जो सभी की जुबान पर आता है वो केएल राहुल है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की थी और ये दर्शा दिया था की विश्व कप के लिए वो पूरी तरीके से तैयार हैं। उस सीरीज में उन्होंने 156.45 की गजब की स्ट्राइक रेट के साथ 97 रन बनाएं थे। रन बनाने के मामले में वो उस सीरीज में दूसरे नंबर पर थे।

विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाने वाला है और आपको बता दें की पिछले साल इंग्लैंड की धरती पर केएल राहुल टेस्ट में शतक लगा चुके हैं। उन्हें इंग्लैंड की पिचों के बारे में भली-भांति पता है। ऐसे में अगर केएल राहुल अगर इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उनके लिए विश्व कप के दरवाजे खुल सकते हैं। बता दें की पिछले आईपीएल में केएल राहुल ने 14 मैचों में 659 रन बनाएं थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment