Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिनका वनडे करियर सबसे लम्बा रहा है

सचिन तेंदुलकर का नाम लिस्ट में होना लाजमी है
सचिन तेंदुलकर का नाम लिस्ट में होना लाजमी है

वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता पर खतरा उस समय महसूस किया गया था जिस वक्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टी20 प्रारूप आया था। हालांकि सभी बातें और कयास गलत साबित हुए और वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता पर कोई आंच नहीं आई। हर प्रारूप की अलग अहमियत होती है और वनडे क्रिकेट पर भी यही बात लागू होती है। विश्व क्रिकेट में वनडे खिलाड़ियों ने अपने खेल से न केवल खुद की अलह पहचान बनाई बल्कि इस खेल को भी जीवंत और मनोरंजक बनाए रखा। खिलाड़ी खेल से ही बनता है लेकिन खेल भी खिलाड़ी की मेहनत और अथक प्रयासों से लोकप्रिय बनता है।

वनडे क्रिकेट में पिछले दो दशक में कई अहम खिलाड़ी आए और अपना नाम किया। उससे पहले भी इस खेल में धाकड़ खिलाड़ियों का आना जाना लगा रहा है। उन सभी ने अपना अभूतपूर्व योगदान इस खेल को दिया है। कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने दिग्गज होने का तमगा भी वनडे क्रिकेट से प्राप्त किया। कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जो कम समय के लिए आए और चले गए। कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो इस खेल में आने के बाद लम्बे समय तक टिके रहे और दर्शकों का दिल जीतते रहे। ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है जिनका करियर वनडे क्रिकेट में सबसे लम्बा रहा।

वनडे क्रिकेट में सबसे लम्बे करियर वाले 3 खिलाड़ी

मिताली राज

मिताली राज भी इस लिस्ट में शामिल हैं
मिताली राज भी इस लिस्ट में शामिल हैं

इस भारतीय महिला खिलाड़ी ने अपने वर्ग में एक अलग पहचान बनाई। 1999 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाली मिताली राज को वनडे क्रिकेट में 22 साल हो गए हैं। उन्होंने इस दौरान कुल 220 मैच में 7391 रन बनाए हैं जिसमें 7 शतक और 59 अर्धशतक शामिल हैं। सबसे लम्बे वनडे करियर में उनका तीसरा स्थान है। क्रिस गेल उनसे कुछ दिन पीछे हैं।

सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या ने भी लम्बे समय तक खेला
सनथ जयसूर्या ने भी लम्बे समय तक खेला

श्रीलंका के इस दिग्गज खिलाड़ी को कौन भूल सकता है। सनथ जयसूर्या का वनडे करियर 1989 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुआ था। उन्होंने करियर में 21 साल 184 दिन तक वनडे क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने 445 मैच में 13340 रन बनाए। जयसूर्या ने 28 शतक और 68 अर्धशतक जड़े। सबसे ज्यादा लम्बा वनडे करियर वाले खिलाड़ियों में उनका दूसरा नम्बर है।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं
सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं

विश्व क्रिकेट के इस महान खिलाड़ी का करियर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हुआ था। 22 साल और 91 दिन तक वनडे क्रिकेट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की। उन्होंने इस दौरान 463 मैच खेले और 18426 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर के बल्ले से 49 शतक और 96 अर्धशतक निकले। सबसे लम्बे वनडे करियर वाले खिलाड़ियों में वे टॉप पर आते हैं। अपने करियर में उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment