Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स के लिए सर्वाधिक रन बनाए

राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन
राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन
Prashant Kumar

साल 2008 में जब आईपीएल (IPL) का पहला सीजन खेला गया था तो उस सीजन सभी टीमों के स्क्वॉड को देखते हुए राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की खिताबी जीत की उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी। उस सीजन के लिए राजस्थान रॉयल्स ने कुछ चुनिंदा ही सीनियर खिलाड़ियों को शामिल किया था तथा उनकी टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया था। उन युवा खिलाड़ियों ने दिखाए गए भरोसे को सही साबित किया और टीम पहला ही सीजन जीतने में सफल रही। हालांकि उसके बाद राजस्थान रॉयल्स उस स्तर का प्रदर्शन नहीं दोहरा पाए और मौजूदा सीजन में भी टीम लीग चरण से ही बाहर हो गई।

इस सीजन राजस्थान रॉयल्स ने 14 मुकाबलों में से मात्र 5 मुकाबले जीते और अंक तालिका में 10 अंकों के साथ सातवें नंबर पर रही। टीम ने कुछ मैचों में अविश्वसनीय प्रदर्शन किया लेकिन कुछ मैचों में उनका प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। आखिरी दो लीग मैचों में टीम सौ रन के आंकड़े को भी नहीं कर पाई और उनकी बल्लेबाजी पूरी तरह से विफल नजर आई। इस बीस कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे, जिन्होंने टीम के लिए निरंतर रन बनाये। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए इस आईपीएल सीजन सर्वाधिक रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स के लिए सर्वाधिक रन बनाए

#3 यशस्वी जायसवाल (249)

यशस्वी जायसवाल ने आक्रामक बल्लेबाजी की
यशस्वी जायसवाल ने आक्रामक बल्लेबाजी की

पिछले दो सीजन से राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहे यशस्वी जायसवाल ने इस सीजन जबरदस्त खेल दिखाया। यशस्वी ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से राजस्थान को कई मैचों में तेज शुरुआत दिलाई। पहले चरण में जायसवाल को ज्यादा मौके नहीं मिले थे लेकिन दूसरे चरण में उन्होंने मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया और इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। इस सीजन खेले 10 मैचों में यशस्वी ने 148.21 के स्ट्राइक रेट से 249 रन बनाए।

#2 जोस बटलर (254)

जोस बटलर
जोस बटलर

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में निजी कारणों की वजह से नहीं खेल पाए लेकिन उन्होंने पहले चरण में जबरदस्त प्रदर्शन किया था और महज सात मैच खेलने के बावजूद इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए। पहले चरण में राजस्थान के लिए बटलर ने 7 पारियों में 153.01 के स्ट्राइक रेट से 254 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक शानदार शतकीय पारी भी देखने को मिली थी।

#1 संजू सैमसन (484)

संजू सैमसन
संजू सैमसन

केरल के युवा बल्लेबाज संजू सैमसन के लिए मौजूदा आईपीएल सीजन बहुत ही अहम था। राजस्थान रॉयल्स द्वारा स्टीव स्मिथ को रिलीज किए जाने के बाद कप्तानी की जिम्मेदारी सैमसन को सौंपी गई और ऐसे में उनके ऊपर बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी का भी भार आ गया। बतौर कप्तान सैमसन राजस्थान रॉयल्स को भले ही प्लेऑफ में ना पहुंचा पाए हों लेकिन इस सीजन उन्होंने बल्लेबाजी में निरंतरता भी दिखाई तथा जिम्मेदारी के साथ खेलते हुए दिखे। सैमसन इस सीजन अपनी टीम के लिए सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए और उन्होंने 14 मैचों में 40.33 की औसत से 484 रन बनाए।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...