Create

3 खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद वर्ल्ड कप की रेस में काफी पीछे छूट गए हैं 

India v Australia - ODI Series: Game 4
विशाल क्षेत्री

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी ही धरती पर खेली गई वनडे सीरीज टीम इंडिया के लिए विश्व कप से पहले आखिरी वनडे सीरीज थी। ये सीरीज कई खिलाड़ियों के लिए सही मायनों में काफी महत्वपूर्ण थी क्योंकि मई में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले उनके पास नीली जर्सी में प्रदर्शन करने का ये आखिरी मौका था लेकिन खिलाड़ियों से जिस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद थी वे उन उम्मीदों पर बिल्कुल भी खरे नहीं उतर सके। टीम इंडिया विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक है लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह से उन्हें सीरीज में धूल चटाया वो इस समय चिंता का विषय है। 2-0 से पीछे चलने के बाद शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ना सिर्फ टीम इंडिया को उन्हीं की धरती पर हराया बल्कि बाकी टीमों को भी ये संदेश दे दिया है की उन्हें कमजोर टीम समझने की भूल ना करे।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले कप्तान कोहली और टीम प्रबंधन के दिमाग में सही टीम कॉम्बिनेशन को लेकर निश्चित रूप से कई सारे सवाल होंगे लेकिन सीरीज ख़त्म होने के बाद भी ऐसी उम्मीद बहुत ही कम है की उन्हें उनके सवालों के जवाब मिले होंगे। विश्व कप में जिन खिलाड़ियों के चयन को लेकर वो पूरी तरह से आश्वस्त थे, उन्हीं खिलाड़ियों के चयन पर अब संशय पैदा हो गया है। आज हम आपको ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिनका ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद अब विश्व कप की टीम में चयन काफी मुश्किल लगता है।

#3 अंबाती रायडू

India v Australia - ODI Series: Game 1

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले सभी को यही लगता था की नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए अंबाती रायडू से उपयुक्त बल्लेबाज और कोई नहीं है लेकिन उनके ख़राब प्रदर्शन को देखकर अब बहुत से लोग उन्हें इस काबिल नहीं मानते। इस सीरीज में उन्हें तीन मैचों में खेलने का मौका मिला लेकिन उन तीन मैचों में वो सिर्फ 33 रन ही बना सके। उनके ख़राब प्रदर्शन के कारण ही उन्हें अंतिम दो मैचों में टीम में जगह नहीं दी गई। विश्व कप से पहले उनके जैसे बल्लेबाज से इस तरह के प्रदर्शन की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। अब बहुत ही कम उम्मीद है की उन्हें विश्व कप की टीम में जगह मिले।

#2 रविंद्र जडेजा

India v Australia - ODI Series: Game 5

हर खिलाड़ी की तरह रविंद्र जड़ेजा का भी ये सपना है की वो फिर से विश्व कप में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करे लेकिन उनका ये सपना पूरा होगा इसकी बहुत ही कम संभावना है। ऑस्ट्रेलया सीरीज उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं था लेकिन वो अपने कप्तान और टीम प्रबंधन की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। भले ही उन्होंने पूरे सीरीज में काफी किफायती गेंदबाजी की लेकिन चार मैचों में वो सिर्फ 3 विकेट ही ले सके। इसके अलावा बल्लेबाजी में भी वो सिर्फ 45 रन ही बना सके।

उन्हें इस सीरीज में कई बार ऐसे मौके मिले जहाँ वो टीम को मैच जfताकर हीरो बन सकते थे लेकिन वो ऐसा कर पाने में नाकाम रहे। विश्व कप में चयन को लेकर विजय शंकर और उनके बीच कड़ी टक्कर चल रही है और ऐसा लगता है कf ये रेस विजय शंकर लगभग जीत चुके हैं। एक जमाने में टीम इंडिया के नियमित खिलाड़ी रहे जडेजा के लिए विश्व कप की टीम में जगह बनाना अब बहुत ही मुश्किल लगता है।

#1 ऋषभ पंत

India v Australia - ODI Series: Game 4

विस्फोटक बल्लेबाज के रूप मे प्रसिद्ध ऋषभ पंत के लिए ये सीरीज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण थी। इस सीरीज में उन्हें अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के ऊपर तरजीह दी गई थी लेकिन उन्होंने भी अपने प्रदर्शन से अन्य खिलाड़ियों की तरह काफी निराश किया। सभी को यही उम्मीद थी की वो अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएंगे लेकिन ऐसा हो ना सका। उनकी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग दोनों में ही अनुभवहीनता साफ़ झलक रही थी।

उन्हें महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में अंतिम दो मैचों में खेलने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ था लेकिन उन दो मैचों में वो सिर्फ 52 रन ही बना सके। बल्लेबाजी के साथ ही साथ उन्होंने अपनी विकेटकीपिंग से भी काफी निराश किया। सीरीज के अंतिम दो मैचों में धोनी को काफी मिस किया गया। इस सीरीज में उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया उसे देखकर तो ऐसा ही लगता है जैसे चयनकर्त्ता और टीम प्रबंधन विश्व कप के लिए उनके ऊपर शायद ही विश्वास दिखा पाएं इसलिए ऐसी उम्मीद बहुत ही कम है की इस विश्व कप के लिए उनका अंतिम रूप से चयन होगा।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...