Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल होने के बाद धमाकेदार प्रदर्शन किया 

क्रिस गेल और जेसन होल्डर का नाम भी शामिल है
क्रिस गेल और जेसन होल्डर का नाम भी शामिल है
reaction-emoji
Prashant Kumar

हर खेल की तरह भी क्रिकेट भी अनिश्चितताओं का ही खेल माना जाता है। अचानक चोट लगने से कई खिलाड़ी महीनों तक क्रिकेट के मैदान से दूर हो जाते हैं। हालांकि आईपीएल में जब कोई खिलाड़ी चोटिल होकर या फिर किन्हीं कारणों से टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लेता है तो उनकी टीमों को दूसरे खिलाड़ी को रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल करने की इजाजत होती है।

आईपीएल में टीमों के पास ऐसे खिलाड़ी को रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल करने का मौका होता है, जिसका नाम आईपीएल ऑक्शन में दर्ज हुआ हो या फिर जो ऑक्शन नहीं बिका हो। आईपीएल में हमने कई बार देखा है कि रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल हुए खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं, जो टूर्नामेंट में रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किये गए लेकिन उनका प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा।

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल होने के बाद धमाकेदार प्रदर्शन किया

#3 जेसन होल्डर (सनराइजर्स हैदराबाद, आईपीएल 2020)

जेसन होल्डर को मिचेल मार्श की जगह शामिल किया गया था
जेसन होल्डर को मिचेल मार्श की जगह शामिल किया गया था

मौजूदा समय में वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी को क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक माना जाता है। होल्डर के पास गेंद और बल्ले दोनों से ही अच्छा प्रदर्शन करने की काबिलियत है। होल्डर आईपीएल में पहली बार 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए दिखे थे लेकिन इस लीग में उन्हें लगातार खेलने का मौका नहीं मिला था।

आईपीएल 2020 में मिचेल मार्श के चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाने के कारण सनराइज़र्स हैदराबाद ने जेसन होल्डर को अपनी टीम में शामिल किया था। होल्डर ने महज 7 मैचों में 14 विकेट हासिल किये और बल्लेबाजी में भी अहम योगदान देते हुए अपनी काबिलियत साबित की थी। उनके इसी शानदर प्रदर्शन के कारण आईपीएल 2021 के लिए उन्हें रिटेन किया गया था।

#2 एनरिक नॉर्टजे (दिल्ली कैपिटल, आईपीएल 2020)

एनरिक नॉर्टजे
एनरिक नॉर्टजे

आईपीएल 2020 नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे को नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था। हालांकि बाद में उन्हें इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स के टूर्नामेंट से नाम वापस लेने के कारण रिप्लेसमेंट के तौर पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अपने साथ जोड़ा था।

नॉर्टजे ने टूर्नामेंट में 16 मैच खेलते हुए 22 विकेट चटकाए और वह टूर्नामेंट के चौथे सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। नॉर्टजे ने रबाडा के साथ मिलकर टीम की गेंदबाजी को धारदार बनाया और दिल्ली को उसके पहले आईपीएल फाइनल तक पहुँचाया। नॉर्टजे के शानदार प्रदर्शन की वजह से आगामी आईपीएल सीजन के लिए उन्हें रिटेन किया गया था।

#1 क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, आईपीएल 2011)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल इतिहास में सबसे श्रेष्ठ रिप्लेसमेंट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2011 में क्रिस गेल को अपनी टीम में करके किया था। गेल 2011 ऑक्शन में अनसोल्ड रहे थे और उन्हें आरसीबी ने डर्क नन्नेस की रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना गया था। 2011 सीजन में मात्र 12 मैच खेलने वाले गेल ने उस सीजन 608 रन बनाये और ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा जमाया। गेल के शानदार प्रदर्शन के कारण आरसीबी ने फाइनल तक का सफर तय किया, जहाँ उसे चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार मिली।

गेल ने कई सालों तक आरसीबी के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया। हालांकि उन्हें 2018 में रिलीज कर दिया गया था और पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें अपने साथ शामिल किया था। आईपीएल 2022 में क्रिस गेल ने हिस्सा नहीं लिया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...