3 खिलाड़ी जो विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के कप्तान बन सकते हैं

विराट कोहली के साथ श्रेयस अय्यर
विराट कोहली के साथ श्रेयस अय्यर

क्रिकेट के खेल में कप्तान की भूमिका काफी अहम होती है। किसी भी टीम की सफलता में उसके कप्तान का काफी हाथ होता है। एक कप्तान के ऊपर हालात को अच्छी तरह से समझने, बेहतर रणनीति बनाने, गेंदबाजी रोटेशन समेत कई जिम्मेदारियां होती हैं। क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई सफल कप्तान हुए हैं। कपिल देव, इमरान खान, स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग, एम एस धोनी और ग्रीम स्मिथ जैसे कई जबरदस्त कप्तान अभी तक हुए हैं।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो इस वक्त टीम के कप्तान विराट कोहली हैं। विराट कोहली तीनों ही प्रारूपों में टीम के कप्तान हैं और बेहतरीन तरीके से टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। विराट कोहली की उम्र अभी 32 साल है और कभी ना कभी उन्हें कप्तानी से हटना जरुर पड़ेगा, ऐसे में तब भारतीय टीम का कप्तान कौन होगा। तो आइए उन खिलाड़ियों के बारे में बात करते हैं जो आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाल सकते हैं।

3 खिलाड़ी जो विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के कप्तान बन सकते हैं

3.श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर एक बेहतरीन युवा बल्लेबाज हैं। वो मध्यक्रम में आकर जबरदस्त बल्लेबाजी करते हैं। श्रेयस अय्यर एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो पारी को संभालने के अलावा जरुरत पड़ने पर बड़े शॉट्स भी खेलने में माहिर हैं।

श्रेयस की उम्र अभी सिर्फ 26 साल है और आने वाले समय में वो और परिपक्कव होते जाएंगे। वो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स टीम के कप्तान भी हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि आने वाले समय में वो भी कप्तानी के एक दावेदार हो सकते हैं।

2.के एल राहुल

के एल राहुल
के एल राहुल

के एल राहुल अब भारतीय टीम का नियमित हिस्सा बन गए हैं। वनडे हो या टी20 वो टीम के एक मैच विजेता खिलाड़ी हैं जो अकेले दम पर टीम को मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। वो जब अपनी पूरी लय में होते हैं तो लोग विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की बैटिंग भी भूल जाते हैं।

इसके अलावा के एल राहुल विकेटकीपिंग भी कर लेते हैं। आईपीएल में वो पंजाब किंग्स के कप्तान हैं। आईपीएल में कप्तानी कर-करके वो परिपक्कव होते जाएंगे। अभी उनकी उम्र 29 साल है, ऐसे में वो विराट कोहली की विरासत को आगे बढ़ा सकते हैं।

1.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। वो इस वक्त भारतीय टीम के उपकप्तान हैं और आईपीएल में कप्तान के तौर पर 5 बार ट्रॉफी भी अपने नाम कर चुके हैं। आईपीएल में उनकी कप्तानी देखकर कई लोगों का ये भी कहना था कि टी20 टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बना दिए जाए।

हालांकि रोहित शर्मा के पूर्ण रूप से कप्तान बनने में सबसे बड़ी बाधा है उनकी उम्र। रोहित 34 साल के हो चुके हैं और अगर विराट कोहली लंबे समय तक टीम के कप्तान बने रहते हैं तो फिर उनका कप्तान बनना संभव नहीं होगा। रोहित तभी कप्तान बन सकते हैं, जब विराट कोहली को अचानक कप्तानी छोड़नी पड़े।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now