Create

3 खिलाड़ी जो भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान हो सकते हैं

भारतीय वनडे टीम की उपकप्तान की तलाश करनी होगी
भारतीय वनडे टीम की उपकप्तान की तलाश करनी होगी

भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ समय से बदलाव का दौर जारी है। पहले टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्तानी छोड़ी और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को नियमित कप्तान बनाया गया। इसके बाद ख़बरें आईं कि विराट कोहली की वनडे की कप्तानी पर भी खतरा मंडरा रहा है और अब इस बात कि बीसीसीआई (BCCI) ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के अगले कप्तान होंगे। रोहित के वनडे कप्तान बनने से इस प्रारूप में उपकप्तान का पद खाली हो चुका है।

उपकप्तान की भूमिका काफी अहम होती है। कई बार जब कप्तान की बनाई योजना या फिर किसी कारणवश कप्तान मैदान पर मौजूद नहीं होता तो फिर सारी जिम्मेदारी उपकप्तान पर आ जाती है। भारतीय क्रिकेट में मौजूदा समय में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें भविष्य का कप्तान का जा रहा है लेकिन उससे पहले बीसीसीआई उन्हें उपकप्तानी की जिम्मेदारी देकर परख सकती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारतीय वनडे टीम का अगला उपकप्तान बन सकते हैं।

3 खिलाड़ी जो भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान हो सकते हैं

#3 श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर भी एक अच्छे विकल्प हैं
श्रेयस अय्यर भी एक अच्छे विकल्प हैं

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को भविष्य का बड़ा खिलाड़ी माना जाता है और उन्होंने अब तक अपने छोटे से करियर में काफी छाप छोड़ी है। बात की जाए कप्तानी की तो अय्यर को घरेलू क्रिकेट में मुंबई की कप्तानी का जबरदस्त अनुभव है और आईपीएल में भी उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स को अपनी कप्तानी में प्लेऑफ तक पहुंचाया था। ऐसे में रोहित शर्मा के सहयोगी के रूप में अय्यर एक बुरा विकल्प नहीं होंगे।

अय्यर धीरे-धीरे खुद की तीनों प्रारूपों में जगह बना रहे हैं और इसे देखते हुए उन्हें उपकप्तान बनाना बिलकुल भी गलत नहीं कहा जा सकता है।

#2 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने धीरे-धीरे खुद की अलग पहचान बना ली है और उन्होंने एमएस धोनी के जाने के बाद काफी अच्छा काम किया। बतौर बल्लेबाज हम सब पंत की काबिलियत देख चुके हैं और उन्होंने कई बार मैच भी जितवाए हैं। वहीं कप्तान के तौर पर भी हमने उन्हें आईपीएल 2021 में देखा, जहाँ उन्होंने पूरे सीजन बेहतरीन कप्तानी की और उनकी टीम लीग चरण में टॉप पर रही थी। एक विकेटकीपर होने के नाते पंत की नजर सब पर होती है और वह गेंदबाजों को समय-समय पर सलाह भी देते हैं। ऐसे में पंत की दावेदारी भी उपकप्तान के रूप में काफी ज्यादा होगी।

#1 केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

भारत के अगले वनडे उपकप्तान की दौड़ में दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल की दावेदारी भी कम नहीं कही जा सकती है। राहुल सफ़ेद गेंद के एक माहिर बल्लेबाज हैं और अभी युवा भी हैं और आगे चलकर भविष्य में कप्तानी का भी विकल्प बन सकते हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ समाप्त हुयी टी20 सीरीज में राहुल को उपकप्तान बनाया गया था। ऐसे में साफ़ तौर पर संकेत मिले कि कहीं ना कहीं बीसीसीआई भी उन्हें लीडरशिप ग्रुप में बनाये रखना चाहती है और इसके लिए राहुल को उपकप्तान बनाये जाने से बेहतर विकल्प और कुछ नहीं होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment