आईपीएल 2019: 3 गेंदबाज़ जो मुंबई इंडियंस में चोटिल एडम मिल्ने की जगह ले सकते हैं

Image result for adam milne

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्न जो कि इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे, वो चोटिल होने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है।

कीवी तेज़ गेंदबाज़ को पिछले साल नवंबर में हैमस्ट्रिंग की वजह से तीन महीने तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था, इसके बाद उन्होंने सुपर स्मैश में 3 मैच खेले और पूरी तरह से फिट होने के बेहद करीब थे, लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

बांग्लादेश के खिलाफ एक वॉर्म-अप मैच में वह टखने पर चोट लगा बैठे और तब से कोई मैच नहीं खेले थे। मुंबई इंडियंस को उनके जाने से तगड़ा झटका लगा है और मिल्ने के प्रतिस्थापन के तौर पर उन्हें अब किसी प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ की तलाश है।

तो आइए जानते हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें मुंबई इंडियंस मिल्ने के प्रतिस्थापन के तौर पर टीम में चुन सकती हैं:

#3. डेन पैटरसन

England v South Africa - 3rd NatWest T20 International

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ ने पिछले कुछ समय से घरेलू सर्किट में शानदार प्रदर्शन किया है। जबकि पैटरसन के पास मिल्ने की तरह गति नहीं है लेकिन फिर भी उनकी धारदार गेंदबाज़ी से मुंबई इंडियंस को बहुत फायदा होगा।

दक्षिण अफ्रीकी पेसर को अभी तक आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला है, इसलिए वह विपक्षी बल्लेबाजों के लिए सरप्राइज़ पैकेज होंगे। वह अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं और खासकर डेथ ओवरों में काफी प्रभावशाली गेंदबाज़ी करते हैं।

ऐसी स्थिति में जब मलिंगा और जसप्रीत बुमराह टीम में मौजूद नहीं होंगे, पैटरसन के कंधों पर टीम के गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व करने की जिम्मेवारी होगी। अभी तक उन्होंने अपनी 74 पारियों में 7.43 की इकनॉमी रेट और 24.17 की औसत से कुल 81 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा उनके विश्व कप के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम में चुने जाने की संभावना भी बिल्कुल ना के बराबर है, तो ऐसे में वह पूरे सीज़न के लिए उपलब्ध होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. ब्लेयर टिकनर

New Zealand v India - International T20 Game 3

कीवी गेंदबाज पिछले कुछ महीनों से शानदार फॉर्म में है। वह सुपर स्मैश में तीसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे थे। अपने असाधारण प्रदर्शन की वजह से उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल होने का मौका मिला।

टिकनर ने हाल ही में भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज़ से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज़ किया था और ऋषभ पंत का महत्वपूर्ण विकेट लेने में कामयाब रहे थे। अपने एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में उन्होंने 8.50 की इकॉनमी रेट से 34 रन देकर 1 विकेट लिया था।

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के यह गेंदबाज इस समय शानदार फॉर्म में हैं और मुंबई इंडियंस मिल्ने के प्रतिस्थापन के रूप में उन्हें अपनी टीम में चुन सकती है। शेन बॉन्ड जो इंडियंस के बॉलिंग कोच हैं, इस 25 वर्षीय गेंदबाज़ को दूसरे खिलाड़ियों पर तरजीह दे सकते हैं।

#1. अल्जारी जोसेफ

Related image

अल्जारी जोसेफ मुंबई इंडियंस में एडम मिल्ने की जगह लेने के प्रमुख दावेदार हैं। मुंबई उन्हें न्यूजीलैंड पेसर की जगह टीम में शामिल करने को बहुत उत्सुक होगा। 22 वर्षीय वेस्टइंडीज के इस तेज़ गेंदबाज़ ने अपने छोटे से करियर में ही काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।

हालांकि, युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने अभी तक अपने पूरे करियर में सिर्फ 7 टी-20 ही खेले हैं और इनमें 32.33 की औसत और 11.17 की इकॉनमी रेट से 9 विकेट हासिल किए हैं।

यह आंकड़े हालांकि, इस सूची में शामिल बाकी दो खिलाड़ियों से तो कमतर हैं लेकिन ऐसी ख़बरें हैं कि मुंबई टीम प्रबंधन अनुभवी और बेहतर रिकॉर्ड रखने वाले इन दो खिलाड़ियों की अपेक्षा वेस्टइंडीज की इस युवा सनसनी पर दांव लगा सकता हैं।

लेखक: नामर्थ कडीयाला अनुवादक: आशीष कुमार

Quick Links

Edited by मयंक मेहता