3 खिलाड़ी जिन्हें बैन किये जाने के बाद आईपीएल में दोबारा खेलने का मौका मिला 

रविंद्र जडेजा को भी बैन का सामना करना पड़ चुका है
रविंद्र जडेजा को भी बैन का सामना करना पड़ चुका है

वर्तमान समय में आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग है। दर्शकों की संख्या और आय के मामले में भी यह कई सारे बड़े-बड़े स्पोर्ट्स लीग को पीछे छोड़ती है। इस लीग में अब तक कई सारे बड़े-बड़े खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है, तो वहीं कुछ युवा खिलाड़ियों ने भी इस मंच के जरिए दुनिया को अपनी प्रतिभा दिखाई है और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान कायम की है। इस लीग में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने बीसीसीआई द्वारा बैन लगाए जाने के बाद वापसी की है।

आईपीएल में अब तक 3 भारतीय खिलाड़ी ऐसे रहे हैं, जिन पर बीसीसीआई ने कुछ मैचों या कुछ वर्षों के लिए बैन लगा दिया था। हालांकि बैन हटने के बाद उन्होंने फिर से वापसी की और अपने टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन भी किया। नीचे हम आपको उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बैन लगने के बाद आईपीएल में वापसी की।

3 खिलाड़ी जिन्हें बैन किये जाने के बाद आईपीएल में दोबारा खेलने का मौका मिला

#3 रसिक सलाम

रसिक सलाम को 2019 के सीजन के बाद बैन किया गया था
रसिक सलाम को 2019 के सीजन के बाद बैन किया गया था

जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज रसिक सलाम ने 2019 में मुंबई इंडियंस की ओर से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल डेब्यू किया था। इस मैच में महंगे साबित होने के चलते उन्हें दोबारा प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। उसी साल इंग्लैंड में होने वाले अंडर-19 ट्राई सीरीज से ठीक पहले फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जमा करने के मामले में बीसीसीआई ने उन पर 2 साल का बैन लगा दिया था।

बैन हटने के बाद रसिख सलाम को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा। इस सीजन उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहला मैच खेलने का मौका मिला। केकेआर के लिए पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज ने अपनी पुरानी टीम के खिलाफ 3 ओवर गेंदबाजी करते हुए 18 रन खर्च किए।

#2 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा पर एक साल का बैन लगा था
रविंद्र जडेजा पर एक साल का बैन लगा था

चेन्नई सुपर किंग्स के वर्तमान कप्तान रविंद्र जडेजा को बीसीसीआई ने आईपीएल 2010 सीजन शुरू होने से ठीक पहले पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया था। उन पर यह आरोप था कि वे राजस्थान रॉयल्स टीम में रहते हुए किसी दूसरे फ्रेंचाइजी के अधिकारियों से बात कर रहे थे।

हालांकि 2011 में उन्होंने आईपीएल में दोबारा वापसी की और कोच्चि टस्कर्स केरल फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदे गए। इसके बाद 2012 में उन्हें चेन्नई द्वारा सबसे मंहगी कीमत पर खरीदा गया और तब से लेकर अब तक वो इसी टीम का हिस्सा हैं। हालांकि सीएसके की टीम पर बैन लगने के बाद वे गुजरात लायंस (2016-17) की ओर से खेल रहे थे।

#1 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह बैन होने वाले पहले खिलाड़ी थे
हरभजन सिंह बैन होने वाले पहले खिलाड़ी थे

भारत के सबसे दिग्गज स्पिनरों में शुमार हरभजन सिंह मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 में पंजाब के खिलाफ एक मैच के दौरान तेज गेंदबाज श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था, इस मामले में बीसीसीआई ने उन पर 11 मैचों के लिए बैन लगा दिया था। इसके बाद उन्होंने अगले सीजन दोबारा वापसी की। हरभजन सिंह ने आईपीएल में मुम्बई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए कुल 150 विकेट चटकाए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment