Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं 

इन 3 खिलाड़ियों ने आईपीएल में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं
इन 3 खिलाड़ियों ने आईपीएल में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं
Neeraj

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2008 से प्रतिवर्ष खेली जा रही है, और मौजूदा समय में भी इस टी20 लीग का 15वां सत्र खेला जा रहा है। आईपीएल में खेला जाने वाला हर मुकाबला बेहद रोमांचक होता है। इसमें पहली गेंद से बल्लेबाज अपनी प्रतिभा का उपयोग करते हुए गेंदबाजों के ऊपर प्रहार करते हुए चौके-छक्के लगाना शुरू कर देते हैं। यही वजह है की क्रिकेट के चाहने वाले हर साल बेसब्री से आईपीएल के शुरू होने का इंतजार करते हैं।

आईपीएल में अब तक दुनिया भर के कई दिग्गज और युवा बल्लेबाज खेल चुके हैं। इन खिलाड़ियों ने हर सत्र के दौरान कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स बनाये और तोड़े हैं। आईपीएल में लगने वाले छक्कों के रिकॉर्ड्स के बारे में बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज का नाम क्रिस गेल है, गेल ने 142 मैचों में 357 छक्के जड़े हैं।

आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज के लिए छक्का लगा पाना आसान काम नहीं है इसके लिए बल्लेबाज के पास बेहतरीन टाइमिंग के साथ पॉवर का होना भी बेहद जरुरी है। इस टूर्नामेंट में भी ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जो अपने आईपीएल करियर के दौरान एक भी छक्का नहीं लगा पाए। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने आईपीएल में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं।

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में बिना छक्का लगाए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 कैलम फर्ग्युसन (पुणे वॉरियर्स)

फर्ग्युसन ने अपना आखिरी आईपीएल मुकाबला 2012 में केकेआर के विरुद्ध खेला था
फर्ग्युसन ने अपना आखिरी आईपीएल मुकाबला 2012 में केकेआर के विरुद्ध खेला था

ऑस्ट्रेलियााई बल्लेबाज कैलम फर्ग्युसन का अंतरराष्ट्रीय करियर की तरह आईपीएल करियर भी बेहद छोटा रहा है। फर्ग्युसन आईपीएल में 2011 से 2012 तक पुणे वॉरियर्स की फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे थे। पुणे की ओर से दाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईपीएल में 9 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 16.33 की औसत से 98 रन बनाए थे। जिसमें इनका सर्वाधिक स्कोर 23 रन रहा था, अपने आईपीएल करियर के दौरान 37 वर्षीय इस बल्लेबाज ने 9 चौके लगाए थे। फर्ग्युसन इस लीग में छक्का लगाने में सफल नहीं हो पाए थे।

#2 माइकल क्लार्क (पुणे वॉरियर्स)

माइकल क्लार्क
माइकल क्लार्क

ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक माइकल क्लार्क का भी आईपीएल में छक्का जड़ने का सपना अधूरा रह गया था। क्लार्क आईपीएल के पांचवें संस्करण के दौरान पुणे वॉरियर्स टीम की फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े थे। अपने आईपीएल करियर में क्लार्क ने 6 मैचों के दौरान 94 गेंदों का सामना करते हुए 98 रन बनाये थे। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 104.25 का रहा था। आईपीएल में क्लार्क के नाम 12 चौके दर्ज हैं, इन 6 मैचों में क्लार्क के बल्ले से कोई भी छक्का नहीं निकला था।

#1 नितिन सैनी (पंजाब किंग्स)

सैनी मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
सैनी मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

विकेटकीपर बल्लेबाज नितिन सैनी का आईपीएल करियर 10 मैचों का रहा था जो उन्होंने पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल 2012 में खेले थे। इन 10 मैचों में इस बल्लेबाज ने 14 की औसत से 140 रन बनाये थे जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल था। ये रन सैनी ने 16 चौकों की मदद से बनाये थे और इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 99.29 का रहा था। सैनी भी अपने पूरे आईपीएल करियर में एक भी छक्का नहीं लगा पाए थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...