Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने रॉस टेलर से पहले अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था और अभी तक संन्यास नहीं लिया है

रॉस टेलर ने अपने करियर पर विराम लगाने का फैसला ले लिया है
रॉस टेलर ने अपने करियर पर विराम लगाने का फैसला ले लिया है
reaction-emoji
Prashant Kumar

हाल ही में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रॉस टेलर (Ross Taylor) ने यह घोषणा की कि वे नीदरलैंड्स के खिलाफ अप्रैल 2022 में खेले जाने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग सीरीज के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रॉस टेलर न्यूजीलैंड के लिए 110 टेस्ट (बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दो मैचों के बाद यह संख्या 112 हो जाएगी), 233 वनडे और 102 अंतर्राष्ट्रीय T20 मैच खेल चुके हैं। वर्तमान समय में रॉस टेलर विश्व के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट, वनडे और अंतर्राष्ट्रीय टी20 फॉर्मेट में 100 से अधिक मैच खेले हैं। इसके साथ ही साथ वे 2015 वर्ल्ड कप 2019 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इतना ही नहीं वे कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन के नेतृत्व में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का खिताब भी जीत चुके हैं।

37 वर्षीय रॉस टेलर ने 1 मार्च 2006 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उनसे पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कुछ खिलाड़ियों ने अब तक संन्यास नहीं लिया है। नीचे हम आपको 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्होंने रॉस टेलर से पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था और वह अब तक रिटायर नहीं हुए हैं।

नोट - इस आर्टिकल में हमने केवल कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों को ही चुना है और इस लिस्ट में और भी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।

3 खिलाड़ी जिन्होंने रॉस टेलर से पहले अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था और अभी तक संन्यास नहीं लिया है

#3 दिनेश कार्तिक (2004 में डेब्यू)

दिनेश कार्तिक ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था
दिनेश कार्तिक ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने 5 सितंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। तब से लेकर अब तक वे 152 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। हालांकि एमएस धोनी के कारण दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम में लगातार जगह नहीं मिल सकी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिनेश कार्तिक 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा भी थे। इसके बाद से वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नजर नहीं आए हैं। उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अंतिम बार न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। इसके बाद से उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। हालांकि कार्तिक ने अभी तक संन्यास का ऐलान नहीं किया है।

#2 अमित मिश्रा (2003 में डेब्यू)

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

इस सूची में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी अमित मिश्रा का नाम भी शामिल है। इस लेग-स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 13 अप्रैल 2003 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। मिश्रा भारत की ओर से 22 टेस्ट, 36 वनडे और 10 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके हैं। अंतिम बार उन्होंने 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच खेला था। इसके बाद से वह भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना सके हैं। हालांकि अमित मिश्रा ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है और वे आईपीएल में लगातार खेल रहे हैं।

#1 क्रिस गेल (1999 में डेब्यू)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर कैरेबियाई क्रिकेटर क्रिस गेल ने 11 सितंबर 1999 को भारत के खिलाफ टोरंटो में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था। पिछले कुछ सालों से क्रिस गेल को वेस्टइंडीज की टीम में लगातार जगह नहीं मिल सकी है, लेकिन वे टी20 वर्ल्ड कप 2021 में वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा थे, जिसमें उनकी टीम कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी। इसके साथ ही साथ वे 2012 और 2016 टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा भी थे। गेल के संन्यास को लेकर कई बार खबरें आती रही लेकिन उन्होंने अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है।

42 वर्षीय क्रिस गेल ने कुल 483 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 19593 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 42 शतक (15 टेस्ट, 25 वनडे और 2 T20I) भी जड़े हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...