Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्हें शायद अब हम भारतीय जर्सी में फिर कभी न देख पाएं

reaction-emoji
Utkarsh Tripathi

भारतीय क्रिकेट ने अपने इतिहास में बहुत सारे महान खिलाड़ियों को भारत के लिए खेलते हुए देखा है। कुछ खिलाड़ियों ने मिले हुए मौकों को बड़ा बनाया और लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले तो वहीं कुछ खिलाड़ियों ने उन मौकों को हाथ से जाने दिया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ा नाम बनाने से चूक गए।

कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो लंबे वक्त तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे लेकिन एक समय पर अपनी खराब प्रदर्शन की वजह से टीम से बाहर हो गए और उसके बाद से लगातार टीम में जगह बनाने का प्रयास कर रहे हैं।ऐसे में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं की है, हालांकि उनका अब भारतीय टीम के लिए फिर से खेलना काफी मुश्किल दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें- तीन भारतीय खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल में शायद एक भी मुकाबला खेलने का मौका न मिले

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें शायद अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए खेलने का मौका न मिले।

#1 अंबाती रायडू

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 साल के अपने करियर में सिर्फ 55 एकदिवसीय और 6 टी-20 मुकाबले खेलने वाले 35 वर्षीय अंबाती रायडू कभी भी लगातार भारतीय टीम का हिस्सा बनने में सफल नहीं रहे। अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनका करियर खत्म ही हो चुका है।

इंग्लैंड में विश्व कप 2019 में भारतीय टीम से बाहर होने के बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। हालांकि घोषणा के दो महीने से भी कम समय बाद उन्होंने अपना निर्णय वापस लिया और फिर से चयन के लिए खुद को उपलब्ध किया। रायडू ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला मार्च 2019 में खेला था और अय्यर के लगातार नंबर चार पर अच्छा करते हुए इस बात की संभावना काफी कम है कि रायडू को अब टीम में मौका मिले।

#2 मुरली विजय

एक समय पर भारतीय टीम के लिए लगातार सलामी बल्लेबाज के रूप में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले मुरली विजय पिछले एक साल से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय क्रिकेट से बिल्कुल दूर हैं।

टेस्ट मैचों में ओपनिंग एक कठिन काम है और शानदार 2017 के बाद, विजय ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में 8 मैचों में मात्र 18.80 की औसत से बल्लबजी की थी। इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया और तब से लेकर अब तक उन्होंने एक भी टेस्ट नहीं खेला है और अब टीम में भी नहीं है।

भारतीय टीम के पास वक्त कई युवा सलामी बल्लेबाज है जो लगातार अच्छा कर रहे हैं और ऐसे में मुरली विजय का अब टीम में वापस आना मुश्किल ही दिखाई देता है।

#3 सुरेश रैना

2005 में भारत के लिए अपना पहला मुकाबला खेलने वाले सुरेश रैना 2015 तक छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का लगातार हिस्सा बने हुए थे। हालांकि 2015 में वर्ल्ड कप के बाद उनके खराब प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें वनडे टीम से बाहर कर दिया गया और तब से लेकर अब तक वह लगातार अपने आप को टीम में वापस लाने के लिए लड़ते रहें लेकिन कभी भी लगातार टीम का हिस्सा बनने में सफल नहीं हो पाए।

सुरेश रैना ने टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाई थी और आज के समय में भारतीय टीम में कई ऑलराउंडर मौजूद हैं और ऐसे में अब सुरेश रैना की वापसी भारतीय टीम में होना इतना आसान नहीं है। बीच में जरुर उन्होंने वापसी की थी लेकिन फिर वो टीम से बाहर हो गए।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...