Create

IPL 2020: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शायद एक भी मुकाबला खेलने का मौका न मिले

करुण नायर
करुण नायर

इस साल के आईपीएल की शुरुआत इस महीने के अंत मे 29 मार्च को होने वाली है जिसका पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े के मैदान में खेला जाएगा और इसी मैदान में हमें 24 मई को फाइनल देखने को मिलेगा।

आईपीएल हर युवा खिलाड़ी के लिए एक ऐसा मंच है जहां पर बेहतरीन प्रदर्शन करके खिलाड़ी विश्व स्तर पर अपनी एक पहचान बनाते हैं। यहां पर अच्छा प्रदर्शन कर सिर्फ युवा खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं करते बल्कि यह आईपीएल की बदौलत राष्ट्रीय टीम से बाहर होने वाले कई खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में वापसी भी करते हैं।

आईपीएल की सभी टीमों में लगभग 20 के आसपास खिलाड़ी होते हैं और खेलते मात्र 11 ही हैं। ऐसे में सबको खेलने का मौका मिलना मुश्किल हो जाता है। कई बार, खिलाड़ियों को पूरे सीजन सिर्फ बेंच पर ही बैठ कर घर वापस जाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें - डेब्यू करने वाले 3 विदेशी खिलाड़ी जिन पर होगी निगाहें

टीम मे बड़े नामों की मौजूदगी अक्सर शुरुआती इलेवन में अन्य खिलाड़ियों के प्रवेश के लिए दरवाजा बंद कर देती है। कई बार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी क्रिकेट खेलने वाले कई खिलाड़ियों को आईपीएल में अपनी टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिल पाता।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके भारतीय खिलाड़ियों के बारे मे बताने वाले हैं जिन्हें शायद अपनी टीम से एक भी मुकाबला खेलने का मौका न मिले।

#3 मुरली विजय

2018 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा बने मुरली विजय सलामी बल्लेबाज के रूप मे टीम में चुने गए थे। हालांकि शेन वॉटसन और फाफ डू प्लेसी के टीम में होने के कारण मुरली विजय को चेन्नई के लिए ओपन करने का ज्यादा मौका नहीं मिला।

साल 2018 में मुरली को मात्र एक मुकाबला खेलने का मौका मिला तो वहीं 2019 में उन्होंने मात्र 2 मुकाबले खेले। ऐसे में साल 2020 में शेन वॉटसन और फाफ डू प्लेसिस की मौजूदगी में मुरली को सलामी बल्लेबाज के रूप में एक भी मुक़ाबला खेलने के काफी कम आसार नजर आ रहे हैं।

#2 सौरभ तिवारी

इस साल की आईपीएल नीलामी में 50 लाख कि अपनी बेस प्राइस के साथ मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने सौरभ तिवारी ने साल 2017 में अपना आखिरी आईपीएल मुकाबला खेला था।

आईपीएल के अपने करियर में सौरभ ने 81 मुकाबले खेले हैं और 28.35 की औसत के साथ 1276 रन ही बना पाए हैं। 2018 से मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा होने के बावजूद भी सौरभ ने पिछले दो सीजन कोई भी आईपीएल मुकाबला नहीं खेला है और ऐसे में हो सकता है कि आईपीएल 2020 में भी सौरभ को हम मुंबई के लिए क्रीज पर उतरते हुए न देखें।

#3 करुण नायर

2018 में किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा बने करुण नायर ने तब से लेकर अब तक पंजाब के लिए कुल 14 मुकाबले खेले हैं और मात्र 306 रन ही बनाने में सफल रहे हैं। यही कारण है कि पंजाब में साल 2019 में करुण को सिर्फ एक ही मुकाबला खिलाया था।

किंग्स इलेवन पंजाब के पास पहले से ही क्रिस गेल, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के साथ बेहतरीन टॉप ऑर्डर है। यहां तक कि उनके मध्य क्रम में ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, जेम्स नीशम और सरफराज खान जैसे बड़े नाम हैं। ऐसी स्थिति में, करुण नायर को टीम में मौका मिलना बेहद मुश्किल दिखाई दे रहा है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment