Create
Notifications

3 खिलाड़ी जो अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए

अब्दुल मलिक और जिमी कुक
अब्दुल मलिक और जिमी कुक
Prashant Kumar

टेस्ट फॉर्मेट को क्रिकेट का सबसे मुश्किल प्रारूप माना जाता है और इस फॉर्मेट में खेलने के लिए किसी भी देश के चुनिंदा खिलाड़ियों को ही मौका मिलता है। टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको घरेलू क्रिकेट के साथ अंतर्राष्ट्रीय वनडे फॉर्मेट में भी कई बार आपको अपनी प्रतिभा को साबित करना होता है। किसी भी खिलाड़ी के उसका डेब्यू टेस्ट बहुत खास होता है और अपने डेब्यू टेस्ट को अपने यादगार बनाने की कोशिश सभी खिलाड़ी करते हैं। हालांकि कई बार कुछ खिलाड़ी इसमें कामयाब होते हैं और कुछ खिलाड़ी नाकामयाब।

यह भी पढ़ें: 3 प्रमुख खिलाड़ी जिन्हें मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन शायद एक भी मैच खेलने को ना मिले

टेस्ट प्रारूप में अक्सर हमने देखा है कि बल्लेबाज डेब्यू टेस्ट मैच में बड़ा स्कोर नहीं बना पाते हैं और आउट हो जाते हैं लेकिन ऐसा कम बार ही देखा या सुना होगा कि कोई खिलाड़ी अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पारी की पहली ही गेंद पर आउट हो जाए। पहली ही गेंद पर आउट होना किसी भी खिलाड़ी के लिए खराब होता है लेकिन अगर कोई अपने डेब्यू टेस्ट में ही ऐसे आउट हो जाए तो काफी निराशा होती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जो अपने डेब्यू टेस्ट की पहली ही गेंद पर आउट हो गए।

3 खिलाड़ी जो अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए

#3 अब्दुल मलिक, अफगानिस्तान बनाम ज़िम्बाब्वे (2021)

अब्दुल मलिक
अब्दुल मलिक

आज से अबुधाबी में अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच पहले टेस्ट मैच का आगाज हुआ है। इस मैच में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच से डेब्यू कर रहे अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग करने आये अब्दुल मलिक काफी दुर्भाग्यशाली और मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके अलावा मलिक डेब्यू टेस्ट में पहली ही गेंद पर बोल्ड आउट होने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज भी बने हैं। मुजरबानी ने मलिक को पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया।

#2 लियोन गैरिक, वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, 2001

लियोन गैरिक
लियोन गैरिक

वेस्टइंडीज के लियोन गैरिक अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्लेबाज हैं। इस बल्लेबाज ने 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पांचवे टेस्ट में डेब्यू किया था। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनकी शुरुआत काफी खराब रही। अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे गैरिक पहली ही गेंद पर डोनाल्ड की गेंद शॉन पोलक को कैच दे बैठे और इस तरह वो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। गैरिक ने दूसरी पारी में 27 रन बनाये थे। यह टेस्ट मैच गैरिक के करियरका एकमात्र टेस्ट मैच है।

#1 जिमी कुक, साउथ अफ्रीका बनाम भारत,1992

जिमी कुक
जिमी कुक

साउथ अफ्रीका के जिमी कुक 1992 में भारत के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पहली गेंद पर आउट हो गए थे। उस सीरीज का पहला टेस्ट डरबन में हुआ था और यह टेस्ट मैच जिमी कुक का डेब्यू मैच था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका के लिए कुक पारी की शुरुआत करने हडसन के साथ आये। मैच की पहली ही गेंद पर कुक आउट हो गए। कुक को कपिल देव ने सचिन तेंदुलकर के हाथों कैच करवाया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...