2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे 3 खिलाड़ी जो मौजूदा समय में अपने देश के कप्तान हैं 

रोहित शर्मा 2006 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले थे
रोहित शर्मा 2006 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले थे

अंडर-19 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण 1988 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुआ था। इस संस्करण में ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम चैंपियन बनी थी। इसके बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप का दूसरा संस्करण 10 सालों बाद 1998 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया। 1998 से लेकर अब तक हर 2 सालों में अंडर-19 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाता है। भारत ने सबसे ज्यादा चार बार यह ख़िताब जीता है और पिछले संस्करण बांग्लादेश ने जीता था। मौजूदा समय में इस टूर्नामेंट का 14वां संस्करण वेस्टइंडीज में खेला जा रहा है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में कई ऐसे खिलाड़ी रहे जो भले ही टूर्नामेंट में कप्तान के तौर पर ना खेले हों, लेकिन बाद में उन्हें राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिला। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो बतौर खिलाड़ी 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने के बाद अपनी राष्ट्रीय टीम के किसी न किसी प्रारूप में कप्तान बने।

2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे 3 खिलाड़ी जो मौजूदा समय में अपने देश के कप्तान हैं

#3 तमीम इक़बाल

तमीम इक़बाल बांग्लादेश के वनडे कप्तान हैं
तमीम इक़बाल बांग्लादेश के वनडे कप्तान हैं

तमीम इक़बाल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2006 में बांग्लादेश की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। इस टूर्नामेंट में मुश्फिकुर रहीम ने बांग्लादेश अंडर-19 टीम का नेतृत्व किया था। हालांकि उनकी टीम टूर्नामेंट जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी। अंडर-19 वर्ल्ड कप में तमीम इकबाल को 5 मैच खेलने का मौका मिला। इस दौरान वे 13.2 की औसत से मात्र 66 रन ही बना सके थे। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर युगांडा अंडर-19 टीम के खिलाफ रहा। इस मैच में उन्होंने 54 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली थी।

भले ही टूर्नामेंट में तमीम ज्यादा योगदान ना दे पाए हों लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है और वह बांग्लादेश के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। मौजूदा समय में तमीम बांग्लादेश के वनडे कप्तान हैं।

#2 किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार किरोन पोलार्ड अंडर-19 वर्ल्ड कप 2006 में अंडर-19 टीम का हिस्सा थे। इस टूर्नामेंट में लियोन जॉनसन ने वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम की कप्तानी की थी। इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज टीम ने कुल 5 मैच खेले थे। किरोन पोलार्ड इन सभी मैचों में वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम का हिस्सा थे। हालांकि अंडर-19 वर्ल्ड कप 2006 में किरोन पोलार्ड ने 5 मैचों की 4 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 19 रन बनाए थे। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 11 था। इसके अलावा 2 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 2 विकेट भी चटकाए थे। हालांकि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी सफलता प्राप्त की और मौजूदा समय में अपने देश के लिए सफ़ेद गेंद के प्रारूपों में कप्तानी करते हैं।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा अंडर-19 वर्ल्ड कप 2006 में भारतीय टीम का हिस्सा थे। इस टूर्नामेंट में रोहित भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चेतेश्वर पुजारा और गौरव धीमान के बाद तीसरे स्थान पर थे। शर्मा ने 6 मैचों में 41.0 की औसत और 77.35 के स्ट्राइक रेट से 205 रन बनाए थे। इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 78 था। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और फाइनल तक का सफर तय किया था। लेकिन फाइनल मैच में पाकिस्तान अंडर-19 टीम के खिलाफ हार मिली थी।

रोहित शर्मा को मौजूदा समय में सबसे कामयाब खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है और पिछले साल ही उन्हें भारतीय टीम का वनडे और टी20 कप्तान बनाया गया है। सब कुछ सही रहा तो वह टेस्ट की कमान भी संभालते हुए नजर आ सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar