Create

IPL में शतक लगाने वाले 3 दिग्गज खिलाड़ी, जिन्हें आप शायद भूल चुके होंगे

पॉल वाल्थटी
पॉल वाल्थटी

कोई भी खिलाड़ी मैदान में इसी लक्ष्य से उतरता है, कि वह खेल के दौरान बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम करे। फिर चाहे वह बल्लेबाजी में बने या फिर गेंदबाजी में या फिर फील्डिंग में। दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। हालांकि कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं, जिन्हें तोड़ना शायद असंभव सा लगता है। जैसे महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज शतकों के शतक का रिकॉर्ड।

हर बल्लेबाज का सपना होता है कि वजह जब मैदान में उतरे, तो अपनी पारी को शतक में तब्दील कर और बात जब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल की हो, तब तो यह ख्वाहिश और बढ़ जाती है। इंडियन प्रीमियर लीग में शतक लगाना आसान नहीं है लेकिन अभी तक के इतिहास को उठाकर देखें, तो कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन और तूफानी शतक लगाए हैं।

शतक लगाने वाले इन खिलाड़ियों का नाम आईपीएल इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया और ये खिलाड़ी लोगों की यादों में हमेशा के लिए बस गए लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन आतिशी शतक लगाया लेकिन अब ज्यादातर लोग इन बेहतरीन खिलाड़ियों को भूल चुके होंगे। इस लेख के जरिए हम आपको ऐसे ही शतक लगाने वाले तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप शायद भूल चुके होंगे।

ये हैं वो तीन दिग्गज खिलाड़ी:-

#3 पॉल वाल्थटी

पॉल वाल्थटी
पॉल वाल्थटी

आईपीएल के इतिहास में शानदार शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज का नाम भी गर्व से लिया जाता है। जिसने साल 2011 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ बेहतरीन आतिशी शतक लगाया था और अपनी टीम को जीत दिलाई थी। दरअसल इस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम को 189 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरे किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज पॉल वाल्थटी ने महज 63 गेदों में ही 120 रनों की पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 19 चौके लगाए थे और 2 छक्के भी मारे थे। इस पारी की बदौलत उनकी टीम ने इस लक्ष्य को 5 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया था। हालांकि आज के समय में ज्यादातर लोग इस बेहतरीन खिलाड़ी का नाम भूल चुके होंगे।

#2 हाशिम अमला

हाशिम अमला
हाशिम अमला

हाशिम अमला का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के जहन में उनकी छवि टेस्ट क्रिकेटर के रूप में उभर कर सामने आ जाती होगी लेकिन आपको बता दें कि अमला टी20 क्रिकेट के भी माहिर खिलाड़ी हैं। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के 2017 में खेले गए सीजन में बेहतरीन शतक भी जड़ा है। हाशिम अमला ने आईपीएल 2017 में मुंबई इंडियन के खिलाफ मैच के दौरान 104 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 60 गेदों में 6 छक्के और 8 चौके भी लगाए थे। हालांकि उनकी टीम किंग्स इलेवन पंजाब यह मैच हार गई थी। हालांकि हाशिम अमला की इस बेहतरीन पारी को लोग अब शायद भूल चुके होंगे।

#1 शॉन मार्श

शॉन मार्श
शॉन मार्श

आईपीएल के शुरुआती सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा रहे शॉन मार्श का नाम भी लोग अब शायद भूल चुके होंगे लेकिन आपको बता दें कि इस खिलाड़ी ने न केवल आईपीएल के उद्घाटन सीजन में बेहतरीन शतक लगाया था, बल्कि पहले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर शॉन मार्श ने उस सीजन की ऑरेंज कैप भी जीती थी। शॉन मार्श ने पहले सीजन की चैंपियन टीम के खिलाफ यानी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 69 गेदों में 115 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 11 चौके और 7 छक्के लगाए थे। उनकी इस पारी की बदौलत पंजाब ने राजस्थान को 222 रनों का लक्ष्य दिया था और इस मैच में 41 रनों से जीत दर्ज की थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment