Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्होंने पैट कमिंस से पहले कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट के पहले दिन ही 5 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की 

Australia v England - 1st Test: Day 1
Australia v England - 1st Test: Day 1
Prashant Kumar

एशेज (Ashes) 2021-22 की शुरुआत हो चुकी है और बतौर टेस्ट कप्तान गाबा में खेला जा रहा मैच पैट कमिंस (Pat Cummins) का पहला मुकाबला था। हाल ही में टिम पेन के द्वारा कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। हम सभी जानते हैं कि पैट कमिंस किस दर्जे के गेंदबाज है और उन्होंने अपनी कप्तानी के पहले दिन यह साबित भी किया, जब उन्होंने इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेजा और इंग्लैंड की टीम को सस्ते में ऑल आउट करने में अहम भूमिका निभाई।

इसी के साथ थी पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहले खिलाड़ी बने, जिन्होंने अपनी कप्तानी में पहले टेस्ट के पहले ही दिन 5 विकेट झटके। पैट कमिंस भले ही बतौर कप्तान अपने पहले मुकाबले में टॉस हार गए हो मगर उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से मैच अपनी टीम को आगे कर दिया है। हालांकि पैट कमिंस यह कारनामा करने वाले इकलौते कप्तान नहीं हैं, इनसे पहले भी कई खिलाड़ियों ने यह उपलब्धि हासिल की। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने कमिंस से पहले यह कारनामा किया है।

3 खिलाड़ी जिन्होंने पैट कमिंस से पहले कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट के पहले दिन ही 5 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की

#1 इमरान खान (पाकिस्तान)

इमरान खान ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी
इमरान खान ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी

इमरान खान निश्चित ही पाकिस्तानी क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में से एक थे। वह अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी से भी योगदान देने का माद्दा रखते थे। उन्होंने बतौर कप्तान अपना पहला मुकाबला 1982 में इंग्लैंड के विरुद्ध खेला। गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए इमरान खान ने पहले दिन ही 52 रन देकर 7 विकेट झटके और साथ ही साथ बतौर कप्तान पहले दिन सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

इस मुकाबले में इमरान खान ने दूसरी पारी में भी 2 विकेट झटके और बल्लेबाजी में एक शानदार अर्धशतक भी जड़ा। उनकी जबरदस्त मेहनत के बावजूद पाकिस्तान को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। इमरान को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#2 गब्बी एलन (इंग्लैंड)

सर गब्बी एलन
सर गब्बी एलन

गब्बी एलेन का नाम इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाजों में आता है। वह एक शानदार गेंदबाज थे और उन्होंने 1936 में भारत के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान में अपनी कप्तानी का डेब्यू किया। उन्होंने अपनी कप्तानी के पहले दिन शानदार गेंदबाजी की और भारत की बल्लेबाजी क्रम को समेटते हुए अपने 17 ओवर के स्पेल में 35 रन देकर 5 विकेट झटके।

इस दौरान उन्होंने भारत के दिग्गज बल्लेबाज विजय मर्चेंट और सैयद मुश्ताक अली का विकेट भी चटकाया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था और इंग्लैंड ने यह मुकाबला बड़ी आसानी से 9 विकेट से जीत लिया था।

#3 ऑब्रे स्मिथ (इंग्लैंड)

ऑब्रे स्मिथ
ऑब्रे स्मिथ

ऑब्रे स्मिथ ने अपने क्रिकेट करियर में मात्र एक मैच खेला है और उन्होंने इंग्लैंड की ओर से उस मुकाबले में कप्तानी की थी जो 1889 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला गया था। उन्होंने पहले दिन ही दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी को ध्वस्त करते हुए अपने 13.2 ओवर के स्पेल में 19 रन देकर 5 अहम विकेट झटके जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में मात्र 84 रन पर सिमट गई थी। उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से परास्त किया था।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...