3 खिलाड़ी जो IPL 2022 में गुजरात टाइटंस के लिए हिट रहे और 2 जो फ्लॉप साबित हुए 

गुजरात टाइटंस ने एकजुट होकर आईपीएल 2022 की ट्रॉफी अपने नाम की
गुजरात टाइटंस ने एकजुट होकर आईपीएल 2022 की ट्रॉफी अपने नाम की

आईपीएल (IPL) में लम्बे समय के बाद एक नया चैंपियन मिल गया है। आईपीएल के इस बार खेले गए 15वें सीजन (IPL 2022) में नई टीम के रूप में शामिल हुई गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए खिताब पर कब्जा किया। गुजरात टाइटंस ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की कप्तानी में इस सीजन की शुरुआत से ही शानदार खेल दिखाया, जो उन्होंने फाइनल मुकाबले तक जारी रखा।

रविवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को आसानी से 7 विकेट से मात दी। अपने पहले ही सीजन में कामयाबी के झंड़े गाड़ने वाली गुजरात टाइटंस की टीम में बहुत बड़े नाम शामिल नहीं थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया।

गुजरात टाइटंस के लिए इस सीजन कई खिलाड़ी जीत के सूत्रधार बने। इनकी टीम के कुछ खिलाड़ी तो इस सीजन बहुत ही हिट साबित हुए। तो कुछ ऐसे भी नाम रहे जिन्होंने पूरी तरह से निराश किया। इस आर्टिकल में आपको बताते हैं गुजरात टाइटंस के इस सीजन के हिट और फ्लॉप खिलाड़ियों के बारे में।

3 खिलाड़ी जो गुजरात टाइटंस के लिए हिट रहे और 2 जो फ्लॉप साबित हुए

#हिट - मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को इस बार गुजरात टाइटंस ने खरीदा मोहम्मद शमी इस टीम के स्ट्राइक गेंदबाद होने के साथ ही सबसे सीनियर खिलाड़ी थे। जिन्होंने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए इस सीजन में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने इस सीजन की शुरुआत विकेट के साथ की और खत्म भी विकेट लेकर ही की। शमी ने इस सीजन खेले 16 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए।

#फ्लॉप - विजय शंकर

विजय शंकर ने सबसे ज्यादा निराश किया
विजय शंकर ने सबसे ज्यादा निराश किया

गुजरात टाइटंस के लिए इस बार एक से एक स्टार खिलाड़ी सामने आए। गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनवाने में किसी ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। लेकिन इस टीम में सबसे ज्यादा निराश तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर ने किया। विजय शंकर को सीजन में चार मैचों में मौका दिया गया। इस दौरान उन्होंने केवल 19 रन बनाए। वहीं गेंद के साथ भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

#हिट - डेविड मिलर

डेविड मिलर ने पुराने अंदाज में अपना दमखम दिखाया
डेविड मिलर ने पुराने अंदाज में अपना दमखम दिखाया

आईपीएल के इस सीजन में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर के योगदान को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। मिलर ने इस सीजन जबरदस्त बल्लेबाजी की। उन्होंने गुजरात टाइटंस को अकेले दम पर भी कई मैच जिताये। इस सीजन में उन्होंने 16 मैचों में 481 रन बनाए। जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 143 के करीब का रहा, तो वहीं औसत भी लगभग 69 की रही।

#फ्लॉप - मैथ्यू वेड

मैथ्यू वेड मौकों को फायदा नहीं उठा पाए
मैथ्यू वेड मौकों को फायदा नहीं उठा पाए

गुजरात टाइटंस की टीम ने आईपीएल के इस सीजन में ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को अपना हिस्सा बनाया। मैथ्यू वेड को इस सीजन में कुछ मैचों को छोड़ दें तो गुजरात टाइटंस ने काफी मौके दिए। लेकिन वेड अपने आपको साबित करने में पूरी तरह से नाकाम रहे। उन्होंने इस सीजन खेले 10 मैचों में 15.70 की खराब औसत से महज 157 रन बनाये।

#हिट - हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा
हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा

गुजरात टाइटंस के लिए इस सीजन की खिताबी जीत में सबसे बड़ा योगदान कप्तान हार्दिक पांड्या का कहा जाए तो गलत नहीं होगा। हार्दिक ने इस सीजन काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया। हार्दिक ने गेंद और बल्ले दोनों से दमदार खेल दिखाया। इस सीजन के 15 मैचों में उन्होंने बल्लेबाजी में 487 रन बनाए। साथ ही उन्होंने फाइनल में 3 विकेट सहित कुल 8 विकेट भी झटके। वो इस आईपीएल सीजन में काफी ज्यादा प्रभावित करने में कामयाब रहे थे। फाइनल में उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar