Create

3 बल्लेबाज जिन्हें वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ़ द सीरीज अवॉर्ड मिला

सचिन तेंदुलकर का नाम हर लिस्ट में मौजूद रहता है
सचिन तेंदुलकर का नाम हर लिस्ट में मौजूद रहता है

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपनी टीम के लिए खेलते हुए बढ़िया प्रदर्शन करे और देश का नाम रौशन करे। भारतीय क्रिकेट टीम से लेकर तमाम अन्य टीमों के खिलाड़ियों में यह चाहत देखी गई है और देखी जाती रहेगी। क्रिकेट या अन्य किसी खेल में बढ़िया खेल के बल पर ही किसी खिलाड़ी को नाम और सम्मान मिलता है। इसके अलावा कमाई के नजरिये दे देखा जाए तो ब्रांड्स भी उनके पीछे भारते हैं।

अंतररराष्ट्रीय क्रिकेट में फ़िलहाल तीन प्रारूप हैं लेकिन शुरुआत टेस्ट क्रिकेट से होने के बाद वनडे क्रिकेट प्रचलन में आया। धीमी गति से रन बनाने के अभ्यस्त खिलाड़ियों ने इसमें भी अपने हाथ दिखाने शुरू किये। हालांकि वनडे क्रिकेट में तेजी 90 के दशक में ही देखने को मिली है। इससे पहले यह प्रारूप धीमी गति से चलता रहता था। तेजी आने के बाद इस खेल में कई धाकड़ बल्लेबाज विश्व क्रिकेट में देखने को मिले। भारत सहित दुनिया भर के क्रिकेटिंग देशों में इस खेल को पसंद किया जाने लगा। इसे इतना लोकप्रिय बनाने के पीछे बल्लेबाजों का हाथ रहा है। उन्होंने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी की बदौलत दर्शकों का दिल जीता। जबरदस्त खेल के कारण इन खिलाड़ियों को कई बार मैन ऑफ़ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया। इससे भी उनका हौसला बढ़ा और प्रदर्शन में भी निखार आता चला गया। विश्व क्रिकेट के वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार पाने वाले तीन खिलाड़ियों का जिक्र यहाँ किया गया है। तीनों धाकड़ नाम हैं।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द सीरीज वाले खिलाड़ी

विराट कोहली

विराट कोहली आधुनिक क्रिकेट में बेहतरीन वनडे खिलाड़ी हैं
विराट कोहली आधुनिक क्रिकेट में बेहतरीन वनडे खिलाड़ी हैं

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली किसी परिचय के मोहताज नहीं है। अभी तक बारह साल के वनडे करियर में कोहली ने 9 बार मैन ऑफ़ द सीरीज का अवॉर्ड प्राप्त किया है। उन्होंने 60 सीरीज खेलकर यह कारनामा किया है। कोहली ने अभी तक 254 वनडे खेले हैं और 43 शतकों की मदद से 12 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं। अभी उनका करियर और लम्बा जाएगा इसलिए कहा जा सकता है कि वे इस रिकॉर्ड को और भी आगे तक लेकर जाएंगे।

सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या तूफानी खेल के लिए जाने जाते थे
सनथ जयसूर्या तूफानी खेल के लिए जाने जाते थे

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 111 सीरीज में 11 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड प्राप्त किया है। 445 वनडे मैचों में जयसूर्या ने 13 हजार से ज्यादा रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 28 शतक निकले। जयसूर्या ने 323 विकेट भी इस प्रारूप में अपने नाम किये।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं
सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं

विश्व क्रिकेट में भगवान के नाम से सचिन तेंदुलकर को बुलाया जाता है। सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर में 108 सीरीज खेली और 15 बार मैन ऑफ़ द सीरीज रहे। उन्होंने 463 मैचों में 18 हजार से ज्यादा रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 49 शतक भी निकले। गेंदबाजी में सचिन ने 150 से ज्यादा विकेट हासिल किये।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment