3 खिलाड़ी जिन्होंने पहले ही प्रयास में IPL और T20 World Cup दोनों का खिताब जीता, संजू सैमसन भी शामिल 

संजू सैमसन ने पहली ही बार में आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप जीता (Photo Credit: Instagram/@iplt20, @imsanjusamson, @icc)
संजू सैमसन ने पहली ही बार में आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप जीता (Photo Credit: Instagram/@iplt20, @imsanjusamson, @icc)

IPL and T20 World Cup title win in first attempt: टी20 फॉर्मेट में मौजूदा समय में वर्ल्ड कप और आईपीएल दो अहम टूर्नामेंट माने जाते हैं। इन दोनों ही टूर्नामेंट की ट्रॉफी को जीतने के लिए खिलाड़ी अपना दमखम लगा देते हैं। हालांकि, कुछ ही खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो इन टूर्नामेंट को जीतने में सफल हो पाते हैं और अन्य को निराशा झेलनी पड़ती है। कई खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप जीता लेकिन आईपीएल नहीं जीते। वहीं, कुछ ने आईपीएल टाइटल जीतने में सफलता हासिल की लेकिन वे टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का स्वाद नहीं चख पाए।

हालांकि, कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जो इन दोनों ही ख़िताब को जीतने में सफल हुए लेकिन इसके लिए उन्हें लम्बा इन्तजार भी करना पड़ा। जैसे मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 2007 में ही टी20 वर्ल्ड कप जीतने के स्वाद चख लिया था लेकिन उन्हें आईपीएल जीतने के लिए दो सीजन खेलने पड़े और 2009 में कामयाबी मिली। वहीं, विराट कोहली का 2024 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा हुआ लेकिन आईपीएल टाइटल अभी तक नहीं जीता है।

इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने पहली ही बार में आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप दोनों का खिताब अपने नाम किया।

1. संजू सैमसन

केरल के संजू सैमसन उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने पहली बार में ही आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने में सफलता हासिल की। सैमसन ने 2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ आईपीएल का ख़िताब जीता था। वहीं, 2024 में टीम इंडिया के स्क्वाड का हिस्सा रहे हुए टी20 वर्ल्ड कप की खिताबी जीत का हिस्सा बने। दिलचस्प बात है कि दोनों ही खिताबी जीत के दौरान सैमसन को टूर्नामेंट में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

2. युसूफ पठान

2007 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में युसूफ पठान को वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के कारण डेब्यू का मौका मिला और पाकिस्तान को हराकर भारत ने खिताब पर कब्जा जमाया था। इसके बाद, अगले साल बीसीसीआई ने आईपीएल शुरू किया और युसूफ ने राजस्थान रॉयल्स के साथ पहले ही प्रयास में टूर्नामेंट को जीतने में सफलता पाई थी। फाइनल में ऑलराउंडर खिलाड़ी ने 56 रन की पारी खेली थी और गेंदबाजी में 3 विकेट भी चटकाए थे।

3. सुनील नरेन

वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने एक ही साल में टी20 वर्ल्ड कप और आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। नरेन को सबसे पहले 2012 में केकेआर ने अपने साथ जोड़ा और उन्होंने 24 विकेट लेकर टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था। इसके बाद, नरेन उसी साल वेस्टइंडीज के लिए टी20 वर्ल्ड कप खेलने में भी कामयाब रहे। टूर्नामेंट के फाइनल में कैरेबियाई टीम ने श्रीलंका को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now