भारतीय टीम के अगले फील्डिंग कोच के लिए 3 संभावित उम्मीदवार

मोहम्मद कैफ 
मोहम्मद कैफ 

भारतीय क्रिकेट में इन दिनों सपोर्टिंग स्टाफ में फेरबदल की खबरें सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद के साथ ही पूरे सपोर्टिंग स्टाफ का कार्यकाल खत्म हो चुका है और इनकी जगह पर नई नियुक्तियां हो सकती हैं।

फील्डिंग कोच के लिए भी कई आवेदन आ रहे हैं। हालांकि बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज़ के दौरे को देखते हुए पुराने कोचिंग स्टाफ के कार्यकाल में 45 दिनों की बढ़ोत्तरी कर दी है।

यह भी पढ़े: 4 खिलाड़ी जिन्होंने भारत के लिए कभी वनडे खेला था लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे

ऐसे में ये देखना सबसे ज्यादा दिलचस्प होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम के नए फील्डिंग कोच के रूप में किसकी नियुक्ति की जा सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेहतरीन फील्डरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारतीय टीम के फील्डिंग कोच के रूप में चुने जा सकते हैं:

#1 जोंटी रोड्स

जोंटी रोड्स
जोंटी रोड्स

विश्व क्रिकेट के सबसे महान और सर्वश्रेष्ठ फील्डर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जोंटी रोड्स की फील्डिंग का कोई जवाब ही नहीं था। रोड्स ने अपनी फील्डिंग के बूते क्रिकेट जगत में महान खिलाड़ियों में अपना स्थान बनाया। वो अपनी फील्डिंग के दम पर मैच बदलने का माद्दा रखते थे।

जोंटी रोड्स को भले ही संन्यास लिए हुए काफी समय बीत गया हो लेकिन आज भी सबसे खतरनाक फील्डरों में उनका नाम सबसे ऊपर लिया जाता है।

रोड्स ने इससे पहले आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोच के रूप में भी कई सालों तक काम किया है। जोंटी रोड्स ने भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग कोच के रूप में आवेदन किया है। उनकी काबिलियत को देखते हुए उन्हें भारतीय टीम के फील्डिंग कोच के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 रॉबिन सिंह

रॉबिन सिंह
रॉबिन सिंह

रॉबिन सिंह 2007 से लेकर 2009 तक भारतीय टीम के फील्डिंग कोच रह चुके हैं। युवराज सिंह, कैफ से पहले फील्डिंग के मामले में सबसे बड़ा नाम पूर्व क्रिकेटर रॉबिन सिंह का माना जाता था। रॉबिन सिंह को भी भारतीय इतिहास के सबसे बेहतरीन फील्डरों में से एक माना जाता है।

रॉबिन सिंह को भारतीय टीम के फील्डिंग कोच का दावेदार माना जा रहा है। रॉबिन सिंह वर्तमान समय में मुंबई इंडियंस के सपोर्टिंग स्टाफ में शामिल हैं लेकिन अगर वो भारतीय टीम के फील्डिंग कोच के रूप में आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें मुंबई इंडियंस के साथ अपनी सेवाएं छोड़नी होंगी।

#3 मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ 
मोहम्मद कैफ

भारतीय क्रिकेट इतिहास में जब कभी सबसे बेहतरीन फील्डर की बात आती है तो पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद कैफ का नाम सबसे आगे लिया जाता है। कैफ ने अपने क्रिकेटिंग करियर के दौरान अपनी बल्लेबाजी से भी ज्यादा अपनी फील्डिंग को लेकर सुर्खियां बंटोरी थी।

मोहम्मद कैफ अब भले ही क्रिकेट तो नहीं खेल रहे हैं लेकिन उनकी फील्डिंग के चर्चे आज भी हैं। भारत के नंबर वन फील्डर रहे मोहम्मद कैफ भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग कोच के दावेदार कहे जा सकते हैं।

कैफ इस समय आईपीएल की दिल्ली कैपिटल्स की टीम के साथ काम कर रहे हैं लेकिन अगर वो वहां से अपना पद छोड़ते हैं तो भारतीय टीम के फील्डिंग कोच के लिए आवेदन कर सकते हैं और फील्डिंग कोच बनने के लिए एक प्रबल दावेदार भी कहे जा सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता