3 कारण क्यों ऋषभ पंत T20 World Cup में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं

Neeraj
ऋषभ पंत प्रैक्टिस सेशन के दौरान (Photo: ICC)
ऋषभ पंत प्रैक्टिस सेशन के दौरान (Photo: ICC)

Rishabh Pant T20 World Cup: टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में हुई भयानक दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गए थे, जिसमें उन्हें गंभीर चोटें लगी थी। इस वजह से वह करीब 15 महीनों तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहे थे। IPL 2024 के जरिए उन्होंने मैदान पर वापसी की थी, जिसकी शुरुआत से पहले सभी उनकी फॉर्म और फिटनेस को लेकर चिंतित थे, लेकिन टूर्नामेंट में पंत का प्रदर्शन देखने लायक रहा था।

आईपीएल के प्रदर्शन से बाएं हाथ के बल्लेबाज का आत्मविश्वास बढ़ा था, जो अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उनके काम आ रहा है। बांग्लादेश के विरुद्ध अभ्यास में उन्होंने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं, आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में भी उन्होंने 26 गेंदों में 36* रन की बेहतरीन पारी खेली।

पंत ने अपनी पारी से दिनेश कार्तिक जैसे कई पूर्व क्रिकेटरों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। हालांकि, कुछ दिन पहले तक शायद किसी के दिमाग में ऐसा विचार भी नहीं आया होगा, लेकिन ऋषभ पंत की मौजूदा फॉर्म उन्हें टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बना सकती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 कारणों का जिक्र करेंगे, जो इस बात को सही साबित करते हैं।

3. मौजूदा फॉर्म

यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि ऋषभ पंत वर्तमान समय में अपने करियर की सबसे बेस्ट फॉर्म में हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 में 40 से अधिक की औसत और 155.40 के स्ट्राइक रेट से 446 रन बनाए थे।

हालांकि, ज्यादातर फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट आईपीएल से ज्यादा टी20 वर्ल्ड कप में पंत की फॉर्म को देखकर प्रभावित हुए हैं। पंत ने मुश्किल पिचों पर भी अच्छे से बल्लेबाजी की है और टूर्नामेंट के दौरान इस तरह की परिस्थितियां रहने की पूरी उम्मीद है। पंत अपनी इस फॉर्म को आगे भी जारी रखना चाहेंगे, जिससे वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर आ सकते हैं।

2. 3 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत को मिलेंगी खेलने के लिए ज्यादा गेंद

इसमें सबसे प्रमुख वजह है 3 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत के टी20 में बेहतरीन आंकड़े। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी 3 पर बल्लेबाजी करते हुए उनका औसत 38 से ऊपर का है। आईपीएल में पंत ने 3 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 39 से ऊपर की औसत से रन बनाए हैं।

आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच के बाद भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने पुष्टि करते हुए कहा था कि पंत अब 3 नंबर पर ही बल्लेबाजी करेंगे। इस नंबर पर खेलते हुए पंत का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है और इस स्थान पर खेलते हुए हुए उन्हें बाकी के बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदें खेलने को मिलेंगी।

1. टॉप 4 बल्लेबाजों में इकलौते बाएं हाथ के बल्लेबाज

रोहित शर्मा और विराट कोहली के टूर्नामेंट में आगे भी पारी की शुरुआत करने की पूरी उम्मीद है। पंत नंबर 3 पर खेलेंगे और सूर्यकुमार यादव 4 नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। इस तरह टॉप 4 बल्लेबाजों में से सिर्फ पंत इकलौते बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।

ऐसे में विरोधी टीम के कप्तान दाएं हाथ के बल्लेबाजों को रोकने के लिए शुरुआती ओवरों में बाएं हाथ के गेंदबाज और स्पिनर्स का इस्तेमाल करने की योजना बनाएंगे। इसका पंत फ़ायदा उठा सकते हैं। बाएं हाथ के स्पिनर्स के खिलाफ पंत का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है।बाएं हाथ के स्पिनर्स के खिलाफ पंत बड़े शॉट्स खेलकर छोटी बाउंड्री होने का फ़ायदा उठा सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now