Create

3 कारणों से आदिल राशिद को पंजाब किंग्स के द्वारा  IPL 2021 के लिए चुना जाना एक अच्छा फैसला है 

आदिल राशिद टी20 के एक बहुत ही अनुभवी स्पिन गेंदबाज हैं
आदिल राशिद टी20 के एक बहुत ही अनुभवी स्पिन गेंदबाज हैं

इंग्लैंड के अनुभवी स्पिनर आदिल राशिद (Adil Rashid) को पंजाब किंग्स (PBKS) की टीम ने आईपीएल (IPL) 2021 के दूसरे चरण के लिए अपनी टीम में रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना है। राशिद ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन को रिप्लेस किया है। रिचर्डसन फिटनेस की समस्या के कारण टूर्नामेंट के दूसरे चरण से अपना नाम वापस ले लिया है। हालांकि इससे पहले आदिल राशिद को आईपीएल 2021 के ऑक्शन में में कोई भी खरीददार नहीं मिला था। उनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ था। राशिद के करियर का यह पहला आईपीएल सीजन होगा। राशिद मौजूदा समय में आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर चार पर काबिज हैं और यह साफ़ तौर पर दर्शाता है कि वह कितने प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं।

आईपीएल के पहले चरण में पंजाब किंग्स की टीम का प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा था और टीम इस समय अंक तालिका में छठे स्थान पर मौजूद है। पहले चरण में पंजाब ने 8 मैच खेले और जिसमें से मात्र तीन मैचों में उन्हें जीत मिली। यूएई की परिस्थितियों को देखते हुए आदिल राशिद को प्लेइंग इलेवन में खिलाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम उन तीन प्रमुख कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं जिनके आधार पर आदिल राशिद को पंजाब के द्वारा चुना जाना एक बिलकुल सही फैसला है।

3 कारणों से आदिल राशिद को पंजाब किंग्स के द्वारा IPL 2021 के दूसरे चरण के लिए चुना जाना एक अच्छा फैसला है

#1 आदिल राशिद एक अनुभवी गेंदबाज हैं

आदिल राशिद ने अपने करियर में अलग-अलग जगहों पर टी20 प्रारूप में शिरकत की है
आदिल राशिद ने अपने करियर में अलग-अलग जगहों पर टी20 प्रारूप में शिरकत की है

इंग्लैंड के सफ़ेद गेंद के प्रारूप में दबदबे में उनके बल्लेबाजों को ही श्रेय दिया जाता है लेकिन टीम की कामयाबी में लेग स्पिनर आदिल राशिद का भी काफी अहम रोल रहा है। राशिद ने अलग-अलग चरणों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए विकेट चटकाए हैं। राशिद ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर अभी तक 62 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में आठ से कम की इकॉनमी रेट से 65 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा उन्होंने अलग-अलग जगहों पर कुल मिलाकर 200 से अधिक टी20 खेले हैं, जो उनके इस प्रारूप में अनुभव को साफ़ तौर पर दर्शाता है।

#2 यूएई की परिस्थितियां

आदिल राशिद
आदिल राशिद

पंजाब किंग्स के द्वारा आदिल राशिद को चुने जाने का सबसे बड़ा कारण आईपीएल के दूसरे चरण का यूएई में होना है। यहां की परिस्थितियां स्पिन गेंदबाजों को मददगार साबित होंगी और ऐसे में राशिद बतौर स्पिनर एक अहम रोल अदा कर सकते हैं। टी20 क्रिकेट में लेग स्पिनर को विकेट टेकिंग गेंदबाज के तौर पर देखा जाता है और कप्तान केएल राहुल भी राशिद को अटैकिंग विकल्प के तौर पर शामिल कर सकते हैं। हालांकि टीम के पास रवि बिश्नोई और एम अश्विन के रूप में दो लेग स्पिनर पहले से ही हैं लेकिन आदिल राशिद का अनुभव और उनकी स्पिन कराने की कला इन दोनों लेग स्पिन गेंदबाजों से बेहतर है।

#3 अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में आदिल राशिद अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

पंजाब किंग्स के कोच अनिल कुंबले हैं, जिन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिन गेंदबाजों में से एक माना जाता है। कुंबले जैसे दिग्गज लेग स्पिनर के साथ काम करने के लिए आदिल राशिद भी काफी उत्साहित होंगे। अगर इन दोनों की जोड़ी सही तरह से काम करती है तो फिर पंजाब किंग्स को आदिल राशिद अपनी गेंदबाजी से अहम सफलता दिला सकते हैं। राशिद के लिए यह पहला आईपीएल होगा और ऐसे में उनका मार्गदर्शन करने के लिए कुंबले से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment