Create
Notifications

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स की हार के तीन मुख्य कारण

राशिद खान और टीम
राशिद खान और टीम
Naveen Sharma

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने आईपीएल में अब तक लगातार दो मैचों में जीत दर्ज की थी लेकिन आख़िरकार यह जीत का सिलसिला टूट गया। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स की टीम को 15 रनों से हार का सामना करना पड़ा। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए यह पहली जीत थी और डेविड वॉर्नर ने बेहतरीन कप्तानी के अलावा अच्छा टीम समन्वय अंतिम ग्यारह में रखा। दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह एक खराब और सबक लेने वाला मैच रहा।

श्रेयस अय्यर की टीम दिल्ली कैपिटल्स ने शुरू से ही वह प्रदर्शन नहीं दिखाया जो पिछले दो मैचों के दौरान देखने को मिला था। सनराइजर्स हैदराबाद को एक मैच जीतकर अपना खाता खोलने की जरूरत थी और वे ऐसा करने में कामयाब भी रहे। इस मैच में थोड़ी टक्कर भी देखने को नहीं मिली। हालांकि कुछ मौकों पर ऐसा जरुर दिखा था जब मैच दोनों तरफ झुका हुआ नजर आया लेकिन अंत में जो जीतता है उसी टीम की तारीफ़ भी होती है। दिल्ली कैपिटल्स ने कुछ गलतियाँ की जो उनकी हार का कारण बने। इस आर्टिकल में दिल्ली कैपिटल्स की हार के तीन कारणों का जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें:वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते ही हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

दिल्ली कैपिटल्स की हार के 3 कारण

वॉर्नर-बेयरस्टो की साझेदारी

वॉर्नर-बेयरस्टो
वॉर्नर-बेयरस्टो

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने टॉस जीतकर फील्डिंग की लेकिन नई गेंद की चमक से स्विंग का लाभ नहीं ले पाई। सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने काफी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़े। इस बेहतर शुरुआत के बाद टीम के ऊपर दबाव नहीं रहा। बेयरस्टो ने तो अर्धधतक भी जड़ा था। दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह साझेदारी कुल स्कोर के मामले में भी भारी पड़ी।

खराब शॉट सलेक्शन

शिखर धवन
शिखर धवन

दिल्ली कैपिटल्स के ज्यादातर खिलाड़ी खराब शॉट सलेक्शन के कारण आउट हुए। श्रेयस अय्यर, धवन और ऋषभ पन्त गेंदबाज की गेंदबाजी से नहीं बल्कि खुद की गलती से आउट हुए। सभी का एक ही प्लान था कि मुख्य गेंदबाज राशिद खान को निशाना बनाना है, इस प्रयास में वे खुद पवेलियन लौट गए। दिल्ली की हार का यह सबसे मुख्य कारण रहा है।

राशिद खान का स्पैल

राशिद खान
राशिद खान

राशिद खान अपनी शानदार लेग स्पिन के लिए जाने जाते हैं। इस बार भी उन्होंने वही किया। बल्लेबाजों पर पहले दबाव बनाया उसके बाद वही बल्लेबाज बड़े शॉट के प्रयास में बड़े मैदान पर कैच हुए; श्रेयस अय्यर, पन्त और धवन के विकेट उन्हें मिले। राशिद खान ने चार ओवर में महज 14 रन देकर 3 विकेट झटके और दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह स्पैल भारी पड़ा। 162 रन के लक्ष्य में यह बेहतरीन गेंदबाज मानी जा सकती है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...