Create

वर्ल्ड कप 2019: 3 कारण क्यों भारतीय टीम में अंबाती रायडू की जगह ऋषभ पंत को मौका मिलना चाहिए 

Enter caption

इस समय सबको आईसीसी वर्ल्ड कप का इंतज़ार है, जिसकी शुरुआत मई में होगी। ये क्रिकेट के इतिहास का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है। वर्ल्ड कप अपने 12वें संस्करण में प्रवेश करने जा रहा है, जो इस बार इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाना है। इस वर्ल्ड कप में 10 टीम आपस में ट्रॉफ़ी के लिए मुक़ाबला करेंगी। ये टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फ़ॉर्मेट में खेला जाएगा, लीग मैच के बाद ये नॉक आउट फ़ॉर्मेट नें बदल जाएगा।

भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड 4 ऐसी टॉप टीम हैं जिनसे इस मेगा इवेंट को जीतने की उम्मीद की जा रही है। इन 4 टीमों का मौजूदा फ़ॉर्म सबसे बेहतर है। अगर भारतीय टीम की बात करें तो टीम मैनेजमेंट ने चौथे नंबर की बल्लेबाज़ी के लिए करीब 8 से 10 विकल्प को आज़माया है। अब इन्हें 2 खिलाड़ियों में से किसी एक को चुनना है। सबसे पसंदीदा विकल्प के तौर पर ऋषभ पंत और अंबाती रायडू में से किसी एक को चुना जाएगा।

अगर पिछले कुछ साल के प्रदर्शन की बात करें तो नंबर-4 की पोज़ीशन के लिए अंबाती रायडू, ऋषभ पंत से एक कदम आगे नज़र आते हैं। फिर भी हमें ऐसा लगता है कि पंत को वर्ल्ड कप में मौका मिलना चाहिए। हम यहां ऐसी 3 वजहों पर चर्चा कर रहे हैं जिसके आधार पर हम ये कह सकते हैं कि वर्ल्ड कप टीम सेलेक्शन के दौरान नंबर-4 के लिए पंत को रायडू से ऊपर तरजीह दी जानी चाहिए।


#3 ऋषभ पंत टीम इंडिया के बैक-अप विकेटकीपर हैं

Enter caption

इस बात में कोई शक नहीं कि महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड कप 2019 के दौरान टीम इंडिया के मुख्य विकेटकीपर होंगे। अगर किसी वजह से माही चोटिल हो जाएं तब भारत को एक भरोसेमंद विकेटकीपर की ज़रूरत होगी। अगर ऐसा होता है तब ऋषभ पंत का नाम ज़ेहन में सबसे पहले आएगा। विकेटकीपिंग के मामले में पंत एक बेहतर विकल्प हैं। टेस्ट क्रिकेट में पंत ने भारत के लिए 2 स्टंपिंग और 40 कैच अपने नाम किए हैं। वहीं रायडू का इस्तेमाल एक भरोसेमंद विकेटकीपर के तौर पर नहीं किया जा सकता।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 पंत एक फ़िनिशर का रोल अदा कर सकते हैं

Enter caption

अगर वर्ल्ड कप 2019 में महेंद्र सिंह धोनी किसी वजह से नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए पिच पर आते हैं तब टीम इंडिया को एक मज़बूत फ़िनिशर की ज़रूरत पड़ेगी। इन हालात में ऋषभ पंत ही ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो नंबर-5 या नंबर-6 पर एक फ़िनिशर का रोल अदा कर सकते हैं। पंत में ऐसी क़ाबिलियत है कि वो डेथ ओवर्स में भी बेहतरीन बल्लेबाज़ी कर सकते हैं, ये बात टीम इंडिया के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकती है।

वहीं अंबाती रायडू एक ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो ओपनिंग या नंबर-4 पर अच्छी बल्लेबाज़ी का हुनर रखते हैं, ऐसा हम मौजूदा आईपीएल में देख रहे हैं। इसे देखते हुए हम कह सकते हैं कि वो एक फ़िनिशर की भूमिका बेहतर ढंग से नहीं निभा पाएंगे। उनकी बल्लेबाज़ी का स्टाइल एक फ़िनिशर की तरह नहीं है। इसलिए अगर टीम इंडिया में ऋषभ पंत को मौका मिलता है तब वो अकेले अपने दम पर मैच ख़त्म कर सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#1 आईपीएल 2019 में पंत का फ़ॉर्म बेहतर है

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया का चुनाव काफ़ी हद तक आईपीएल 2019 में खिलाड़ियों के शुरुआती प्रदर्शन पर निर्भर करता है। इस लिहाज़ से पंत रायडू से कहीं बेहतर नज़र आ रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स के लिए उन्होंने कई मैच जिताउ पारी खेली है। अब तक खेले गए 8 मैचों में पंत ने 35.00 की औसत और 161.18 की स्ट्राइक रेट से 245 रन बनाए हैं। पंत का ये प्रदर्शन रायडू से कहीं बेतहर नज़र आ रहा है।

अंबाती रायडू इस आईपीएल सीज़न में पिछले सीज़न के मुक़ाबले बेहद कमज़ोर नज़र आ रहे हैं। आईपीएल 2019 में वो तेज़ी से रन बनाने को लेकर काफ़ी जद्दोजहद कर रहे हैं। इसे देखते हुए धोनी ने उन्हें नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी के लिए भेज दिया था। रायडू ने इस आईपीएल के पहले 8 मैच में 19.71 की औसत और 99.26 की स्ट्राइक रेट से 138 रन बनाए हैं। इन सभी कारणों को देखते हुए ऋषभ पंत टीम इंडिया में नंबर-4 के लिए एक बेहतर विकल्प नज़र आ रहे हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment