Create

3 कारण जिनकी वजह से यूएई में IPL 2021 का आयोजन अच्छा है 

आईपीएल ट्रॉफी
आईपीएल ट्रॉफी
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) के चाहने वालों के लिए आज एक अच्छी खबर आयी जब बीसीसीआई की तरह से आईपीएल 2021 के शेष मैचों के आयोजन को कराने के लिए यूएई को चुन लिया गया है। आईपीएल के शेष बचे हुए मैचों का आयोजन सितम्बर-अक्टूबर में होने की उम्मीद है। इससे पहले इस सीजन को कोरोना के कारण बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। केकेआर के कई खिलाडी और उसके बाद धीरे-धीरे कुछ और टीमों के भी खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाये गए थे। इसी वजह से बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे स्थगित करने का ही फैसला लिया।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

बीसीसीआई की एक प्रेस रिलीज में बताया गया है कि यह कदम मानसून के मौसम को ध्यान में रखते हुए किया गया था, जो आमतौर पर भारत में जून और अक्टूबर की शुरुआत में होता है। बीसीसीआई ने मीडिया रिलीज में कहा "भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को भारत में मानसून के मौसम को देखते हुए इस साल सितंबर-अक्टूबर के महीनों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में वीवो इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सीज़न के शेष मैचों को पूरा करने की घोषणा की।"

आईपीएल 2021 का यूएई में कराना कई मायनों में एक बढ़िया कदम है और कई देशों के खिलाड़ी यूएई में आने के लिए तैयार भी हो जायेंगे। यूएई में आईपीएल 2020 का सफल आयोजन हुआ था और इसी वजह से इस कदम को अच्छा माना जा सकता है। इस आर्टिकल में हम उन 3 कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से आईपीएल 2021 को यूएई में कराना एक अच्छा फैसला है।

3 कारण जिनकी वजह से यूएई में IPL 2021 का आयोजन अच्छा है

#1 सुरक्षा के दृष्टिकोण से

शिखर धवन
शिखर धवन

आईपीएल 2021 की जब भारत में शुरुआत हुयी तो उस समय ही कोरोना का खतरा काफी ज्यादा था और कई जानकारों ने इसे आयोजन ना करने की सलाह भी दी थी। हालांकि बीसीसीआई ने इसका आयोजन भारत में ही कराया लेकिन 29 मैचों के बाद बायो बबल ब्रीच हुआ और खिलाड़ी तथा सपोर्ट स्टाफ कोरोना की चपेट में आ गए।

ऐसे में यूएई सुरक्षा की दृष्टि से एक बहुत ही अच्छा विकल्प है और यहाँ पिछले सीजन भी सफलतापूर्वक मुकाबलों का आयोजन किया गया था। ऐसे में सभी बातों पर ध्यान देते हुए यूएई में आयोजन का फैसला सही है।

#2 भारत की तुलना में खिलाड़ी यहां सुरक्षित महसूस करेंगे

आईपीएल 2020 का आयोजन यही हुआ था
आईपीएल 2020 का आयोजन यही हुआ था

आईपीएल 2021 के दौरान कई खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हुए थे और उससे पहले भी कई खिलाड़ियों ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट के पहले या फिर बीच में ही अपना नाम वापस ले लिया था। इसमें ज्यादातर विदेशी खिलाड़ी थे, जिन्होंने निजी कारणों का हवाला देकर सहज महसू न करने पर बीच में ही स्वदेश लौटने का फैसला किया था। बाद में कई खिलाड़ियों ने कहा था कि भारत की बजाय आईपीएल का यूएई में आयोजन सही रहता।

सीएसके के कोच माइकल हसी ने भी कहा था कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीमें भारत के दौरे पर जाने से कतराएंगी। यही तर्क आईपीएल 2021 पर भी लागू होता है। इसलिए, आईपीएल 2021 के लिए यूएई को चुनना एक समझदारी वाला फैसला है।

#3 टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से एक अच्छा विकल्प

सौरव गांगुली और जय शाह टी20 विश्व कप की ट्रॉफी के साथ
सौरव गांगुली और जय शाह टी20 विश्व कप की ट्रॉफी के साथ

बीसीआई की एजीएम में 2021 टी20 विश्व कप पर अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है, बीसीसीआई ने यूएई को मेगा इवेंट के लिए एक बैकअप वेन्यू के रूप में रखने पर सहमति व्यक्त की है। अगर बीसीसीआई आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों का आयोजन भारत में ही करता तो उसे फिर टी20 विश्व कप के बाद ही करा पता और यह तैयारियों के हिसाब से बिलकुल अच्छा नहीं था। ज्यादातर अंतर्राष्ट्रीय टीमें आईपीएल 2021 को विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से देख रही हैं। ऐसे में इसे विश्व कप के पहले कराने से भारत के साथ-साथ अन्य देशों के खिलाड़ियों को भी फायदा मिलेगा।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...