3 कारण जिससे पता चलता है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा का T20i से संन्यास लेना का फैसला क्यों सही है

Neeraj
South Africa v India: Final - ICC Men
South Africa v India: Final - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024

Rohit Sharma and Virat Kohli: बारबाडोस के ब्रिजटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का फाइनल जीतने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान करके तमाम फैंस को चौंका दिया था।

दोनों दिग्गज अब भारत के लिए इस फॉर्मेट में दोबारा खेलते हुए नहीं दिखेंगे। विराट और रोहित दोनों का मानना है कि इस फॉर्मेट को अलविदा कहने का इससे बढ़िया कोई और मौका नहीं हो सकता था।

वहीं, ज्यादातर फैंस दोनों दिग्गजों के इस फैसले से खुश नहीं हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम उन 3 मुख्य वजहों का जिक्र करेंगे जिससे पता चलता है कि क्यों रोहित और विराट का टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने का फैसला सही है।

3. टीम में उनकी जगह को लेकर कई बार सवाल उठे

South Africa v India: Final - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024
South Africa v India: Final - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024

2021 और 2022 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ख़िताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी। टूर्नामेंट में कई मैचों में विराट कोहली के बल्ले से निकले थे। दूसरी तरफ, रोहित शर्मा रन ना बना पाने की वजह से ट्रोल भी हुए।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी रोहित शर्मा और विराट कोहली का खेलना पहले तय नहीं था। किंग कोहली अपने स्ट्राइक रेट को लगातार आलोचना का शिकार हो रहे थे। हालांकि, दिग्गज ने आईपीएल 2024 में अपने दमदार प्रदर्शन से आलोचकों को करारा जवाब दिया था। इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट और रोहित वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी हैं। लेकिन टी20 फॉर्मेट में कई बार उनका प्रदर्शन सवालों के घेरे में आया है। इसलिए उनका टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेना सही फैसला है।

2. टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने का सबसे उत्तम समय

रोहित भारत के हर टी20 वर्ल्ड कप अभियान में खेल चुके हैं। कोहली उनमें से छह में मौजूद रहे हैं। जैसे-जैसे उनका करियर खत्म हो रहा है, दोनों के पास एक शानदार विदाई का मौका है और उन्हें ऐसे बल्लेबाज के रूप में याद किया जाएगा जिन्होंने भारत के ट्रॉफी सूखे को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई। वे इससे बेहतर समय की उम्मीद नहीं कर सकते। अगर वे इसमें खेलना जारी रखते तो इस तरह की विदाई दोबारा नहीं मिलती।

1. युवा पीढ़ी कमान संभालने के लिए तैयार है

India v England - 4th Test Match: Day Four
India v England - 4th Test Match: Day Four

कोहली 35 साल के हैं, लेकिन उनकी फिटनेस जबरदस्त हैं। रोहित 37 साल के हैं और जाहिर तौर पर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं। अब समय आ गया है कि भारत ऐसे युवा खिलाड़ियों पर ध्यान दे जो अगले दो साल के चक्र में टीम की कमान संभाल सकें। भारतीय टीम के पास विकल्पों की कमी नहीं है।

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल दो ऐसे युवा बल्लेबाज हैं, जो इसके बड़े दावेदार बन सकते हैं। ऋतुराज गायकवाड़ समेत कई अन्य खिलाड़ी भी इस दौड़ में शामिल हैं। ये सभी खिलाड़ी आईपीएल में कई मौकों पर खुद को साबित कर चुके हैं। खुद कोहली भी चाहते हैं कि अब युवा खिलाड़ी इस फॉर्मेट में टीम इंडिया को आगे लेकर जाएं।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now