शुभमन गिल के 19 साल की उम्र में विराट कोहली से बेहतर होने के 3 कारण

शुभमन गिल

शुबमन गिल ने भारत के न्यूजीलैंड दौरे के दौरान काफी सुर्खियां बटोरी। उन्होंने प्लेइंग इलेवन में कप्तान विराट कोहली का स्थान लिया क्योंकि भारतीय कप्तान को श्रृंखला के अंतिम 2 एकदिवसीय मैचों के लिए आराम दिया गया था।

हालांकि शुभमन गिल अपने पहले दौरे में खेले गए 2 मैचों में ज़्यादा प्रभावित करने में असफल रहे, लेकिन विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में इस युवा खिलाड़ी की प्रशंसा करते हुए कहा था की जब वह 19 वर्ष के थे, तब वह शुभमन गिल के 10% भी नहीं थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में गिल को भारत के लिए खेलते हुए देखने वाले प्रशंसकों को लग रहा होगा कि यह कोहली द्वारा बनाई गई कोई कहानी है। हालाँकि, इस लेख में, हम कोहली के बयान का समर्थन करने वाले कुछ कारणों पर नज़र डालेंगे।

# 3 शुभमन गिल का अंडर -19 विश्व कप में विराट कोहली से बेहतर प्रदर्शन था

कोहली अंडर-19 टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए

विराट कोहली और शुभमन गिल दोनों ने अंडर -19 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रशंसकों और चयनकर्ताओं की नजरों में आए थे। हालांकि अगर हम दोनों बल्लेबाजों के प्रदर्शन की तुलना करते हैं, तो हम देखेंगे कि गिल ने वास्तव में अंडर-19 विश्व कप में कोहली की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया।

वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2008 अंडर -19 विश्व कप में नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए 47 की औसत से 235 रन बनाए थे। दूसरी ओर, शुभमन गिल ने 2018 अंडर -19 विश्व कप में 124.50 की बेहतर औसत से 372 रन बनाए। इसके अलावा गिल को उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट के खिताब से भी नवाज़ा गया था।

विराट कोहली ने 2008 के अंडर 19 विश्व कप में सिर्फ एक शतक लगाया था, वहीं दूसरी ओर शुभमन गिल ने 2018 के अंडर 19 विश्व कप में एक शतक और तीन अर्दशतक लगाए थे ।

इस प्रकार अपने क्रिकेट करियर के पहले चरण में शुभमन गिल, कोहली की तुलना में एक बेहतर बल्लेबाज बनकर उभरे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 अपने पहले आईपीएल सीजन में शुभमन की बल्लेबाजी का प्रदर्शन कोहली से बेहतर रहा

आईपीएल में शुभमन गिल

अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद साल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली को अंडर 19 ड्राफ्ट में ख़रीदा था। कोहली ने अपने पहले आईपीएल सीज़न में 13 मुकाबले खेले, जिसमे वह 105 के स्ट्राइक रेट के साथ सिर्फ 165 रन ही बना पाए। अपने पहले आईपीएल सीजन में विराट कोहली का सर्वाधिक स्कोर 38 रन था।

इसके विपरीत, शुबमन गिल को 2018 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने काफी महंगे दाम पर ख़रीदा और गिल ने सुनिश्चित किया कि वह टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करके अपने टीम के मालिकों के विश्वास को सही साबित करें। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने पहले आईपीएल सीज़न में 203 रन बनाए, जिसमें 57 नॉट आउट उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर रहा। उन्होंने यह रन 146 के स्ट्राइक रेट से बनाए, जो की पहले सीजन में विराट कोहली के 105 के स्ट्राइक रेट से काफी बेहतर है।

#1 अपने पहले 2 रणजी ट्रॉफी सीज़न में शुबमन गिल का प्रदर्शन

रणजी ट्रॉफी में शतक लगाने के बाद शुभमन गिल

रणजी ट्रॉफी को देश की सबसे प्रतिष्ठित घरेलू लीग माना जाता है और इस लीग में दोनों खिलाड़िओं के प्रदर्शन पर नज़र डालकर एक उचित निष्कर्ष निकाला जा सकता है।

कोहली ने अपने पहले 2 सीज़न में दिल्ली के लिए 11 रणजी मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 630 रन बनाए। मौजूदा भारतीय कप्तान ने पहले सीज़न में खराब प्रदर्शन किया था, लेकिन दूसरे सीज़न में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा था, जिसे उन्हें भारत के शीर्ष युवा खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर दिया था।

वहीं शुभमन गिल ने अपने पहले 2 रणजी सीज़न में पंजाब के लिए 7 मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 973 रन बनाए।

विराट कोहली अभी तक रणजी ट्रॉफी में दोहरा शतक नहीं लगा पाए है,और उनका सर्वाधिक स्कोर 169 का है। वहीं दूसरी तरफ शुभमन गिल ने अपने दूसरे रणजी सीजन में तमिलनाडु के खिलाफ 268 रन लगाकर विराट कोहली को पीछे छोड़ा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now