Create

रोहित शर्मा के 3 रिकॉर्ड जो विराट कोहली कभी नहीं तोड़ पाएंगे

कोहली और रोहित शर्मा दोनों धाकड़ खिलाड़ी हैं
कोहली और रोहित शर्मा दोनों धाकड़ खिलाड़ी हैं
reaction-emoji
निरंजन

भारतीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट में रोहित शर्मा किसी परिचय के मोहताज नहीं है। लम्बे शॉट लगाने की वजह से उन्हें हिट-मैन भी कहा जाता है। करियर में आगे बढ़ने के साथ ही उन्होंने कुछ बड़े और अद्भुत कीर्तिमान स्थापित किये। वन-डे क्रिकेट में उन्होंने अपने बल्ले से विश्व के हर खिलाड़ी की जमकर धुनाई की है, तो टी20 क्रिकेट में भी पीछे नहीं रहे। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा को ज्यादा सफलता नहीं मिली और टीम से भी वे अंदर बाहर होते रहे हैं मगर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन शतक जड़ उन्होंने इस प्रारूप में भी कदम तेजी से बढ़ाए हैं। उनके साथ ही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय वर्ल्ड क्रिकेट के श्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। दोनों ने मिलकर भारत को कई मैचों में जीत दिलाई है। कोहली ने वन-डे क्रिकेट में तेजी से सफलता की सीढियां चढ़ी है, तो टेस्ट और टी20 क्रिकेट में भी स्थिति कुछ इसी तरह की है।

विराट कोहली ने टेस्ट, वन-डे और टी20 तीनों प्रारूपों में पचास या उससे अधिक की औसत से रन बनाए हैं जो एक बड़ी बात है। हर रिकॉर्ड की तरफ कदम बढ़ाने वाले विराट कोहली के लिए रोहित शर्मा के कुछ रिकॉर्ड पहुंच से बाहर हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो विराट कोहली को रोहित के इन रिकार्डों को तोड़ने के लिए काफी मेहनत करने की जरूरत रहेगी। यह भी हो सकता है कि शायद वे अपने करियर में रोहित शर्मा के ये रिकॉर्ड कभी नहीं पाएंगे। रोहित शर्मा के इन तीन रिकॉर्ड की बात इस आर्टिकल में हम कर रहे हैं।

वन-डे मैच की एक पारी में 264 रन

श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने यह कारनामा किया था
श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने यह कारनामा किया था

श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने 2014 में खेले गए वन-डे मैच में 264 रन की पारी खेली थी। विश्व क्रिकेट में यह एक बड़ा रिकॉर्ड है और इसे तोड़ना इतना आसान नहीं कहा जा सकता है। जहां रोहित ने वन-डे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़े हैं, तो दूसरी तरफ विराट कोहली एक बार भी ऐसा नहीं कर पाए हैं। उनका वन-डे क्रिकेट में उच्चतम स्कोर 183 रन का है, ऐसे में 264 रन का रिकॉर्ड तोड़ना असंभव नजर आता है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्कों का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा छक्का लगाते हुए (वर्ल्ड कप 2019)
रोहित शर्मा छक्का लगाते हुए (वर्ल्ड कप 2019)

रोहित शर्मा ने टेस्ट, वन-डे और टी20 क्रिकेट में अब तक कुल 471 छक्के जड़े हैं। इनमें टेस्ट में 64 वन-डे में 250 और टी20 में 157 छक्के शामिल हैं। अभी रोहित शर्मा कम से कम चार वर्ष तक और खेलेंगे, ऐसे में यह संख्या और आगे जाएगी। दूसरी तरफ विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों में अब तक कुल 243 छक्के जड़े हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रोहित शर्मा का यह रिकॉर्ड उनसे कितना आगे है।

एक वन-डे विश्वकप में 5 शतक

शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा
शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने एक ही विश्वकप में 5 शतक जड़ने का अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 2019 के विश्वकप में उन्होंने ऐसा किया था। इस दौरान उन्होंने 648 रन बनाए और भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। विराट कोहली के लिए 2023 के विश्वकप में यह रिकॉर्ड तोड़ना कतई आसान नहीं कहा जा सकता है। कहा जा सकता है कि रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कोहली को काफी बेहतर क्रिकेट का नजारा पेश करना होगा।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...