150 से ज्यादा गेंद खेलकर वनडे इतिहास की 3 सबसे धीमी पारी

Nikky
जावेद मियांदाद 
जावेद मियांदाद 

मौजूदा समय में अगर कोई क्रिकेटर वनडे क्रिकेट में 60 के स्ट्राइक रेट से खेलता है, तो उस खिलाड़ी को वनडे क्रिकेट का खिलाड़ी नही माना जाता है और टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। आज से 30 साल पहले ऐसा नहीं था। बड़े से बड़े खिलाड़ी का भी स्ट्राइक रेट 40-50 का हुआ करता था।

आज टी20 क्रिकेट आने से वनडे क्रिकेट भी बिल्कुल बदल चुका है। आज खिलाड़ियों का स्ट्राइक रेट 100 से भी ऊपर का होता है और एबी डीविलियर्स जैसे खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो 31 गेदों पर भी शतक बना देते हैं।

आज वनडे क्रिकेट में बल्लेबाज विकेट में आते ही बड़े-बड़े शॉट खेलता है। अब बहुत कम ही बल्लेबाज से वनडे क्रिकेट में धीमी पारीयां देखने को मिलती है। हालांकि, पूर्व में वनडे इतिहास की कई धीमी पारियां हमकों देखने को मिली है। आज हम वनडे की 3 उन धीमी पारियों के बारे में ही बात करने वाले हैं। जिसमें बल्लेबाजों ने 150 से ज्यादा गेंदों का सामना किया।

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी अभी नहीं करेंगे क्रिकेट में वापसी, बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेलेंगे टी20 सीरीज

3. मोहसिन खान

मोहसिन खान
मोहसिन खान

1983 के विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान के ओपनर मोहसिन खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 176 गेदों में मात्र 70 रन की बहुत ही धीमी पारी खेली थी। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 39.77 का ही रहा था. यह 150 से ज्यादा गेंदे खेलने वाले बल्लेबाज की वनडे क्रिकेट की तीसरी सबसे धीमी पारी है।

इस मैच में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था। वह अपनी इस पारी के दौरान मात्र एक चौका लगा पाए थे। पाकिस्तान की टीम इस मैच में मात्र 184 रन ही बना पाई थी और इस लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने 2 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2. जावेद मियांदाद

जावेद मियांदाद
जावेद मियांदाद

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर जावेद मियांदाद को एक आक्रामक क्रिकेटर माना जाता है, लेकिन उनके नाम वनडे क्रिकेट में 150 से ज्यादा गेंद खेलने के बाद दूसरी सबसे धीमी पारी का रिकॉर्ड है। दरअसल, उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक वनडे मैच में 167 गेदों का समना करके मात्र 37.72 के स्ट्राइक रेट से 63 रन की नाबाद पारी खेली थी।

जावेद मियांदाद की इस धीमी पारी के चलते पाकिस्तान की टीम इस मैच में मात्र 140 रन ही बना पायी थी और उसे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। उनके बल्ले से इस मैच में मात्र एक चौका निकला था।

सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर भारत और दुनिया के बहुत बड़े बल्लेबाज थे, लेकिन उनके नाम एक ऐसा भी रिकॉर्ड है।जिसका पछतावा उन्हें आज भी जरुर होगा।

दरअसल, 150 से ज्यादा गेंदे खेलकर सुनील गावस्कर के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे धीमी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ साल 1975 में बनाया था। इस पारी में सुनील ने 174 गेदों का सामना करके 20.68 स्ट्राइक रेट से मात्र 36 बनाये थे। जिसमें केवल एक ही चौका था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now