Create
Notifications

3 दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे कि उन्होंने IPL खेला है 

मोर्ने वान विक और आंद्रे नेल
मोर्ने वान विक और आंद्रे नेल
Prashant Kumar

आईपीएल का अगला सीजन शुरू होने में अभी कुछ दिनों का ही समय ही बाकी है। सभी टीमों के खिलाड़ी धीरे-धीरे अब अपनी टीमों के साथ जुड़ रहे हैं। भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ी सीधे वनडे सीरीज के बाद अपनी-अपनी आईपीएल टीमों के साथ जुड़ेंगे। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को एक बबल से दूसरे बबल में जुड़ने की इजाजत दे दी है। हालाँकि दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ी अपनी टीम के लिए खेलने में व्यस्त होंगे और टूर्नामेंट में कुछ समय के बाद जुड़ेंगे। साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी हमेशा से ही आईपीएल का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

आईपीएल में साउथ अफ्रीका के कुछ प्रमुख खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शामिल होते रहे हैं और टीमों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। जैक कैलिस, एबी डीविलियर्स, मोर्ने मोर्कल, डेविड मिलर, डेल स्टेन, इमरान ताहिर, कगिसो रबाडा जैसे दिग्गज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहे हैं। हालांकि इस दौरान कई खिलाड़ी ऐसे भी रहें हैं, जो उतने प्रसिद्द नहीं थे लेकिन उन्होंने भी आईपीएल खेला है। इस आर्टिकल में हम उन 3 दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे कि उन्होंने आईपीएल में खेला है।

3 दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे कि उन्होंने IPL खेला है

#3 एश्वेल प्रिंस

एश्वेल प्रिंस
एश्वेल प्रिंस

एश्वेल प्रिंस साउथ अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाज थे। प्रिंस की तकनीक और उनका डिफेन्स काफी अच्छा था और इससे उन्होंने टेस्ट प्रारूप में काफी सफलता हासिल की थी। उन्होंने 60 से अधिक टेस्ट और 50 वनडे मैच खेले खेले लेकिन दक्षिण अफ्रीका के लिए केवल एक ही टी20 खेला। आईपीएल 2008 ऑक्शन में इस खिलाड़ी के लिए किसी ने भी नीलामी में बोली नहीं लगाई थी लेकिन बाद में इन्हें मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने साथ जोड़ा। हालांकि प्रिंस को एक भी मैच में मौका नहीं और वो पूरे सीजन बेंच पर ही नजर आये।

#2 आंद्रे नेल

आंद्रे नेल
आंद्रे नेल

आंद्रे नेल दक्षिण अफ्रीका के एक तेज गेंदबाज थे, जो काफी तेज गति से गेंदबाज करते थे और अच्चे बाउंसर्स थे। नेल ने टी20 प्रारूप के आगमन के कुछ समय ही बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेक्ट से संन्यास ले लिया था। नेल ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 36 टेस्ट, 79 वनडे खेले लेकिन केवल दो ही टी20 मैच खेले। 2008 में मुंबई इंडियंस ने इस तेज गेंदबाज को ड्वेन ब्रावो के रिप्लेसमेंट के तौर पर अपनी टीम में शामिल किया था। नेल ने मुंबई इंडियंस के लिए मात्र एक ही मैच खेला और उस मैच में उन्होंने 31 रन देते हुए और एक विकेट हासिल किया।

#1 मोर्ने वान विक

मोर्ने वान विक
मोर्ने वान विक

मोर्ने वान विक दक्षिण अफ्रीका के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे, जिन्हे अपनी टीम के लिए वनडे में खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि उनके नाम दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 में खेलते हुए शतक दर्ज है। 2009 में मोर्ने वान विक कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे। केकेआर के लिए एक मैच में ओपनिंग करते हुए उन्होंने 48 गेंदों में 74 रन की पारी भी खेली थी। वान विक ने केकेआर के लिए पांच मैच खेले और इसके बाद उन्हें किसी और टीम के लिए आईपीएल में खेलने का मौका मिला।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...