COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

तीन दिलचस्प आंकड़े जो बन सकते हैं अगले आईपीएल में

Akshat Gaur
CONTRIBUTOR
आँकड़े
416   //    28 Nov 2018, 10:30 IST

<p>

इंडियन प्रीमियर लीग विश्व क्रिकेट का एक सफल टी-20 टूर्नामेंट है। जब वर्ष 2008 में इस टी-20 टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी तो उस समय किसी ने ये सोचा नहीं था कि यह टूर्नामेंट भारत में हर साल त्योहार की तरह मनाया जाएगा।

अब तक आईपीएल के 11 संस्करण यानि सीज़न हो चुके हैं और हर सीज़न में हमे कुछ अलग ही देखने को मिलता है। हर संस्करण में कई अदभुत आंकड़े बनते हैं। अगले सीज़न में भी ऐसा होने की पूरी संभावना है।

आइए डालते हैं उन संभावित आंकड़ों पे एक नज़र जो अगले संस्करण में बन सकते हैं:

300 छक्के

जब फटाफट क्रिकेट में छक्कों की बात आती है तो यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का नाम सबसे पहले जुबान पे आता है। गेल छक्कों के किंग माने जाते हैं। आईपीएल ने भी क्रिस गेल छक्के लगाने में सभी के उस्ताद हैं। जमैका में जन्मे इस खिलाड़ी ने आईपीएल में अब तक 112 मैच खेले हैं जिसमे इन्होंने 292 छक्के लगाएं हैं। और ये सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वालों में टॉप पर हैं।

गेल के छक्के लगाने के हुनर का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके बाद सबसे ज़्यादा छक्के अफ्रीका के महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने लगाएं हैं जिनके आईपीएल में 187 छक्के हैं। ज़ाहिर है कि मात्र 8 छक्के लगाने के बाद क्रिस गेल के आईपीएल में 300 छक्के हो जाएंगे।

100 कैच

आईपीएल में सिर्फ छक्के चौके ही नहीं पड़ते बल्कि बेहतरीन फील्डिंग भी देखने को मिलती है। ऐसे कई मौके आएं हैं जहाँ पे खिलाड़ियों ने अचंभित कर देने वाले कैच पकड़े हैं। आईपीएल में सबसे ज़्यादा कैच भारत के महान फील्डर्स में से एक सुरेश रैना ने पकड़े हैं। इसमें तो कोई शक नहीं कि रैना एक गज़ब के फील्डर हैं। रैना ने अब तक 176 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 95 कैचों को लपका है। यानी साफ़ है कि वो सिर्फ पांच कैच अगले सीज़न में पकड़ लेंगे तो 100 कैच के आंकड़े को छू लेंगे जो उनके लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

वैसे इस मामले में दूसरे स्थान पर जमे रोहित शर्मा के भी आईपीएल में काफी कैच हैं। रोहित ने 79 कैच पकड़े हैं और वो रैना के करीब हैं। चूंकि रैना 100 कैच के काफी करीब हैं इसलिए ऐसी उम्मीद है कि ये कारनामा यही पहले करेंगे।

Advertisement

5000 रन

आईपीएल का फॉर्मेट ही ऐसा है कि इसमें बल्लेबाजों को पूरी आजादी मिलती है कि वो खुल के चौके छक्के की बारिश करें और खूब रन बटोरें। पिछले सीज़न में आईपीएल की दमदार टीम सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने औरेंज केप को अपने नाम किया था। केन ने 735 रन बनाए थे और अपनी टीम को फाइनल तक पहुँचाया था।

वैसे सभी सीज़न मिलाकर सबसे ज़्यादा रनों की बात करें तो सुरेश रैना इस लिस्ट में टॉप पर विराजमान हैं। रैना ने 176 मैचों में 4985 रन बनाए हैं जिसमे एक शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। रैना सिर्फ 15 रन दूर हैं आईपीएल में 5000 रन का जादुई आंकड़ा छूने से। वहीं दूसरे स्थान पर काबिज आरसीबी के कप्तान विराट कोहली भी ये आंकड़ा छू सकते हैं क्योंकि कोहली के 163 मैच मे 4948 रन हैं। अब पहले 5000 रन कौन बनाता है ये देखने वाली बात होगी।



Advertisement
Topics you might be interested in:
Akshat Gaur
CONTRIBUTOR
Just a face in the crowd
Advertisement
Fetching more content...