Create

3 टीमें जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज लक्ष्य का पीछा किया

भारतीय टीम का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया है
भारतीय टीम का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया है
reaction-emoji
Prashant Kumar

यूएई में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) अब अपने आखिर पड़ाव पर पहुंच रहा है। जैसे-जैसे ये कारवां आगे की तरफ बढ़ता जा रहा है, रोमांच अपने चरम पर है। यहां अब टीमों के बीच सुपर-12 के राउंड में सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जबरदस्त प्रतिस्पर्धा दिख रही है। इंग्लैंड और पाकिस्तान ने तो पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, लेकिन दूसरी तरफ दोनों ही ग्रुप से बचे हुए 2 स्थानों के लिए एक साथ कई टीमें कतार में लगी हुई हैं।

सेमीफाइनल में जगह बनाने की होड़ के बीच टीमों के बीच कुछ बेहतरीन मुकाबले देखने को मिल रहे हैं, तो कुछ मैच पूरी तरह से आसान नजर आए। इस टी20 वर्ल्ड कप में एक से एक रोमांचक मैच देखे गए तो कुछ मैच पूरी तरह से एकतरफा साबित हुए। इस दौरान किसी टीम ने बड़े रन के अंतर से जीत हासिल की है तो किसी टीम ने काफी गेंद बाकी रहते अपनी झोली में जीत डाली है।

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में कई बार टीमों ने छोटे लक्ष्य या फिर नेट रन रेट को ध्यान में रखते हुए बड़ी तेजी के साथ रनों का पीछा करते हुए के बड़ी जीत दर्ज की और कुछ ऐसा ही हमें भारत और स्कॉटलैंड के बीच हुए मुकाबले में देखने को मिला। भारत ने बहुत ही तेजी से टारगेट को सफलतापूर्वक हासिल किया। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आइये नजर डालते हैं उन 3 टीमों पर जिन्होंने सबसे तेज लक्ष्य का पीछा किया :

3 टीमें जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज लक्ष्य का पीछा किया

#3 भारत (6.3 ओवर) बनाम स्कॉटलैंड, 2021

केएल राहुल ने एक ताबड़तोड़ पारी खेली
केएल राहुल ने एक ताबड़तोड़ पारी खेली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए मुकाबले में भारत को एक बड़ी जीत दर्ज की जरूरत थी ताकि टीम अपना नेट रन रेट बेहतर कर पाए और हुआ भी कुछ ऐसा ही। इस मैच में भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे स्कॉटलैंड 85 रन बनाकर आउट हो गयी। जवाब में भारत के लिए उनके ओपनर्स ने तेज शुरुआत दिलाई। इस दौरान केएल राहुल एक अलग ही अंदाज में दिखे और उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के लिए दूसरा सबसे तेज अर्धशतक बनाया। राहुल ने 19 गेंद में 50 रन तथा रोहित ने 16 गेंद में 30 रन बनाये।

राहुल और रोहित के आउट होने के बाद विराट और सूर्यकुमार ने भारत को और कोई झटका नहीं लगने दिया तथा 6.3 ओवर में ही 86 रन के लक्ष्य को हासिल करते हुए वर्ल्ड कप इतिहास का तीसरा सबसे तेज लक्ष्य का पीछा किया।

#2 ऑस्ट्रेलिया (6.2 ओवर) बनाम बांग्लादेश, 2021

आरोन फिंच ने एक तेज पारी खेली थी
आरोन फिंच ने एक तेज पारी खेली थी

ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को बांग्लादेश पर एक बड़ी जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में बांग्लादेश को केवल 73 रन के स्कोर पर रोक ढेर कर दिया। टीम के लिए लेग स्पिनर एडम जैम्पा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए केवल 6.2 ओवर में ही स्कोर को पार कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए उनके इस धमाकेदार रन चेस में कप्तान आरोन फिंच में 20 गेंदों में 40 रन की तेज पारी खेली। वहीं मिचेल मार्श ने भी 5 गेंद में 16 रन बनाये।

#1 श्रीलंका (5 ओवर) बनाम नीदरलैंड, 2014

जीत के बाद विपक्षी खिलाड़ियों से हाथ मिलाते तिलकरत्ने दिलशान
जीत के बाद विपक्षी खिलाड़ियों से हाथ मिलाते तिलकरत्ने दिलशान

श्रीलंकाई टीम ने साल 2014 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। उस वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने कमाल का प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्होंने बड़ी-बड़ी टीमों को मात देकर चैंपियन बनने में सफलता हासिल की थी। उन्होंने ग्रुप मैच में नीदरलैंड की टीम को बुरी तरह से हराया था। उस वर्ल्ड कप के 19वें मैच में नीदरलैंड की टीम को अजंता मेंडिस के 3 और एंजेलो मैथ्यूज के 3 विकेट की मदद से केवल 39 रन पर आउट कर दिया, जिसके बाद इस स्कोर को श्रीलंका ने 5 ओवर में 1 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। इस तरह से वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज रन चेज किया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...