Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records - सुपर ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप 3 टीमें 

Gunjan
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 31 Jan 2020, 13:37 IST

रोहित शर्मा- केएल राहुल
रोहित शर्मा- केएल राहुल

क्रिकेट का खेल जितना मजेदार देखने में लगता है खेलने में तो उससे कहीं ज्यादा मजेदार है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में आपको बल्लेबाजों और गेंदबाजों की एक अलग शैली देखने को मिलेगी। शायद यही वजह है कि ये खेल अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। क्रिकेट के शुरुआती दिनों में भले ही नियमों की कमी रही हो। लेकिन आज के समय में इसमें नियमों की भरमार है। इन्हीं नियमों में से एक नियम है सुपर ओवर का, जो वनडे और टी20 फॉर्मेट में लागू होता है। 

इस नियम का उपयोग तब किया जाता है। जब मैच के दौरान लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम उस टारगेट के बराबर रन बना देती और उसके बाद गेंदें खत्म हो जाएँ या फिर टीम ऑलआउट हो जाती है तो उसमें मैच का नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकला जाता है। इसमें दोनों टीमों को एक-एक ओवर खेलने को मिलता है। जो भी टीम ज्यादा इस एक ओवर में बनाती है वो विजेता बन जाती है।

सुपर ओवर में भी अगर दोनों टीमों का स्कोर लेवल रहता है तो ये नियम तब तक लागू होता रहेगा जब तक मैच का नतीजा नहीं निकल आता। आज इस आर्टिकल में हम सुपर ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप 3 टीमों के बारे में जानेंगे। 

1. वेस्टइंडीज 

क्रिस गेल
क्रिस गेल

सुपर ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। दिसंबर 2008 को वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 155/7 रन बनाये। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 155 तक पहुंच पाई। फिर दोनों टीमों के बीच सुपर ओवर खेला गया।

वेस्टइंडीज ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 25 रन बना डाले। ये 25 रन क्रिस गेल के बल्ले से निकले थे और गेंदबाज थे डेनियल विटोरी। न्यूजीलैंड सुपर ओवर में 2 विकेट खोकर 15 रन ही बना पाई थी। 

1 / 2 NEXT
Published 30 Jan 2020, 20:57 IST
Advertisement
Fetching more content...