Create
Notifications

3 टीमें जो सिर्फ एक बार टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर पाई 

यूएई क्रिकेट टीम और नेपाल क्रिकेट टीम
यूएई क्रिकेट टीम और नेपाल क्रिकेट टीम
Prashant Kumar
visit

विश्व क्रिकेट में टी20 फॉर्मेट की सबसे बड़ा टूर्नामेंट आईसीसी टी20 विश्व वर्ल्ड कप (T20 World Cup) है। इस साल इस टूर्नामेंट का 7वां संस्करण खेला जा रहा है। टी20 क्रिकेट विश्व कप ने फैंस के दिलों में खास जगह बनायी है। साल 2007 में पहले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से 2016 तक लगातार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाता रहा, लेकिन इसके बाद एक ब्रेक आ गया और आखिरकार 5 साल के बाद टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो गया है। ओमान और संयुक्त अरब अमीरात आयोजित होने वाले इस टी20 वर्ल्ड कप संस्करण में सबसे ज्यादा 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। क्वालीफाई राउंड के बाद सुपर 12 के मैच खेले जाएंगे।

इस बार पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया जैसी टीमों को पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने में सफलता मिली, जिन्होंने पहली बार इसके लिए क्वालीफाई किया। एसोसिएट देशों की बात करें तो कुछ ऐसी टीमें हैं, जो आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का नियमित हिस्सा बनती रही हैं। इसमें आयरलैंड और नीदरलैंड की टीमें प्रमुख रूप से रही हैं। हालांकि कुछ टीमें ऐसी भी हैं, जो केवल अब तक एक बार ही इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में कामयाबी हासिल कर पाई हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 टीमों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 टीमें जो टी20 वर्ल्ड कप के एक ही संस्करण के लिए क्वालीफाई कर पायीं

#3 नेपाल (2014)

नेपाल की टीम 2014 टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा थी
नेपाल की टीम 2014 टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा थी

एशिया की कई टीमें आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा बनती रही हैं। इनमें से भारत के पडोसी देश नेपाल की भी टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक बार क्वालीफाई किया है। नेपाल ने 2014 में क्वालीफाई किया था। उन्होंने क्वालीफाइंग राउंड में अपने 3 में से 2 मैचों में जीत हासिल की थी। नेपाल ने बांग्लादेश के बराबर अंक अर्जित तो किए थे लेकिन बांग्लादेश बेहतर नेट रनरेट के आधार पर सुपर 10 में जगह बनाने में सफल रही और नेपाल की टीम बाहर हो गई। नेपाल की टीम एसोसिएट देशों के बीच काफी तेजी के साथ आगे आ रही है और भविष्य में उम्मीद करते हैं कि टीम एक बार फिर इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने में कामयाबी हासिल करे।

#2 यूएई (2014)

यूएई क्रिकेट टीम
यूएई क्रिकेट टीम

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का 7वां एडिशन यूएई की सरजमीं पर ही खेला जा रहा है, लेकिन यूएई की टीम इस टी20 वर्ल्ड कप का हिस्स्सा नहीं है। यूएई क्रिकेट टीम ने वैसे आईसीसी के कुछ टूर्नामेंट में क्वालीफाई किया है लेकिन बात करें टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की तो यूएई की टीम केवल एक बार ही क्वालीफाई कर सकी है।

साल 2014 में यूएई की टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब रही थी। हालांकि ग्रुप स्टेज पर टीम का प्रदर्शन बहुत खराब रहा था और अपने तीनों मैचों को हारने के बाद यूएई की टीम सुपर-10 में जगह बनाने में असफल रही थी।

#1 केन्या (2007)

केन्या क्रिकेट टीम
केन्या क्रिकेट टीम

केन्या क्रिकेट टीम ने साल 2003 के वनडे विश्व कप में हर किसी को चौंकाते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। केन्या की टीम कुछ सालों पहले तक काफी सक्रिय नजर आती थी लेकिन आज इस टीम का स्तर काफी खराब हो चुका है।

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो केन्या की टीम साल 2007 में खेले गए पहले ही वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने में कामयाब रही थी। हालांकि केन्या को इस वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में ही बाहर होना पड़ा था। केन्या को अपने ग्रुप में श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस मैच के बाद केन्या की टीम कभी भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now