Create
Notifications

3 टीमें जिन्होंने IPL में पारी के 20वें ओवर में जीत के लिए जरूरी सबसे ज्यादा रन हासिल किये

कई खिलाड़ियों ने जबरदस्त बल्लेबाजी कर अपनी टीम को जिताया
कई खिलाड़ियों ने जबरदस्त बल्लेबाजी कर अपनी टीम को जिताया
reaction-emoji
Devesh Jha
visit

IPL का हर एक मैच काफी रोमांचक होता है। ज्यादातर मैचों में हार-जीत का फैसला दूसरी पारी के 20वें ओवर में होता है। कुछ मैच तो ऐसे भी होते हैं, जो 20वें ओवर की आखिरी गेंद तक चलते हैं और कई बार सुपर ओवर भी देखने को मिलता है। आईपीएल में कई बार आखिरी ओवर में टीमों ने बाद में बल्लेबाजी करते हुए मैच जीता है। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 टीमों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने दूसरी पारी के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाकर जीत हासिल की।

3 टीमें जिन्होंने IPL में पारी के 20वें ओवर में जीत के लिए जरूरी सबसे ज्यादा रन हासिल किये

#3 21 रन - डेक्कन चार्जर्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 2009

रोहित शर्मा, डेक्कन चार्जर्स (Image - IPL)
रोहित शर्मा, डेक्कन चार्जर्स (Image - IPL)

IPL 2009 का 48वां मैच साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में डेक्कन चार्जर्स (DC) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला गया था। इस मैच में केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 160 रन बनाए। डेक्कन चार्जर्स को 20वें ओवर में जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बल्लेबाजी कर रहे थे। रोहित ने मशरफे मुर्तजा के आखिरी ओवर में 2 चौके और 2 छक्के लगाए और इस ओवर में कुल 21 रन बटोरकर उनकी टीम ने जीत हासिल की।

#2 22 रन - गुजरात टाइटंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, 2022

राशिद खान और राहुल तेवतिया - गुजरात टाइटन्स (Image - IPL)
राशिद खान और राहुल तेवतिया - गुजरात टाइटन्स (Image - IPL)

IPL 2022 का 40वां मैच मुंबई के वानखाड़े स्टेडियम में गुजरात टाइटन्स (GT) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला गया था। इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 195 रन बनाए थे। गुजरात को 20वें में जीत के लिए 22 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) और राशिद खान (Rashid Khan) बल्लेबाजी कर रहे थे। राहुल ने मार्को जानसेन के 20वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया और दूसरी गेंद पर सिंगल लिया। उसके बाद राशिद खान ने बाकी बची चार गेंदों में 3 छक्के लगाकर 22 रन बना दिए और अपनी टीम को जीत दिला दी।

#1 23 रन - राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स बनाम पंजाब किंग्स, 2016

महेंद्र सिंह धोनी, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स  (Image - IPL)
महेंद्र सिंह धोनी, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (Image - IPL)

IPL 2016 का 53वां मैच विशाखापटनम में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RPS) और पंजाब किंग्स के बीच में खेला गया था। इस मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 172 रन बनाए थे। पुणे को 20वें ओवर में जीत के लिए 23 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) मौजूद थे। धोनी ने अक्षर पटेल के 20वें ओवर में 3 छक्के और एक चौका लगाया था इस ओवर में कुल 23 रन आये। इस तरह उनकी टीम ने एक शानदार जीत हासिल की ।

नोट: आपको बता दें कि आखिरी ओवर में 21 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने का कारनामा 2011 में मुंबई इंडियंस (MI) ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ और 2012 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ किया था, लेकिन पहली बार 20वें ओवर में 21 रन बनाकर जीतने का काम 2009 में डेक्कन चार्जर्स की टीम ने किया था, इसलिए हमनें अपनी लिस्ट में उन्हीं को शामिल किया है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now