3 नो बॉल जिनसे भारतीय क्रिकेट टीम को हुआ बड़ा नुकसान

अहम मौकों पर नो बॉल फेंकने से पूरे टूर्नामेंट पर असर पड़ता है और आपकी टीम हारकर बाहर हो सकती है।
अहम मौकों पर नो बॉल फेंकने से पूरे टूर्नामेंट पर असर पड़ता है और आपकी टीम हारकर बाहर हो सकती है।

अक्सर कहा जाता है कि क्रिकेट में कोई भी गेंद फेंको लेकिन नो बॉल मत फेंको। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई गेंदबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपने जीवन भर में बहुत कम नो बॉल फेंकी है। ऐसे गेंदबाजों ने नेट अभ्यास में अपने ऊपर काम किया और नो बॉल फेंकने में उनका नाम काफी कम आया। भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिनरों के मुकाबले तेज गेंदबाजों ने नो बॉल ज्यादा फेंकी है। ख़ास मैचों में टीम की जरूरत के समय भी कुछ गेंदबाजों ने नो बॉल फेंकते हुए टीम का काम खराब कर दिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के साथ भी कुछ मौकों पर ऐसा देखने को मिला जब टीम को जरूरत जीतने की थी लेकिन गेंदबाजों ने अहम मौके पर नो बॉल डालकर मैच गंवा दिया। भारतीय क्रिकेट टीम को कई बड़े मौकों पर नो बॉल के कारण मैच में हार का सामना करते हुए टूर्नामेंट भी गंवाना पड़ा है। उनका जिक्र यहाँ किया गया है। तीन नो बॉल की घटनाओं का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

भारतीय क्रिकेट की 3 नो बॉल जो भारी पड़ी

रविचंद्रन अश्विन vs वेस्टइंडीज

रविचंद्रन अश्विन ने टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा किया था और टीम को नुकसान उठाना पड़ा  था
रविचंद्रन अश्विन ने टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा किया था और टीम को नुकसान उठाना पड़ा था

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 के वर्ल्ड टी20 में दो विकेट पर 192 का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी के दौरान ओपनर बल्लेबाज लेंडल सिमंस 18 रन पर शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच हुए। अम्पायर ने बल्लेबाज को रुकने के लिए कहा और नो बॉल चेक की। अश्विन का पाँव क्रीज से बाहर था और यह एक नो बॉल थी। इसके बाद लेंडल सिमंस ने इसका फायदा उठाते हुए 82 रन बनाए और भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा था। सिमंस ने भारतीय टीम को मैच में वापसी का कोई मौका नहीं दिया।

हार्दिक पांड्या vs वेस्टइंडीज

अश्विन ने जिस मैच में नो बॉल डाली, उसमें हार्दिक पांड्या ने भी कुछ ऐसा ही किया था
अश्विन ने जिस मैच में नो बॉल डाली, उसमें हार्दिक पांड्या ने भी कुछ ऐसा ही किया था

अश्विन की तरह हार्दिक पांड्या ने टी20 विश्वकप 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नो बॉल फेंकी। पांड्या ने उसी लेंडल सिमंस को अश्विन के हाथों कैच कराया था जिसे पहली बाद अठारह रन पर नो बॉल से जीवनदान मिला था। इस बार सिमंस पचास रन पर खेल रहे थे। इस बार फिर नो बॉल के कारण सिमंस को बचने का मौका मिल गया और भारत के लिए यह गेंद भारी पड़ी।

जसप्रीत बुमराह vs पाकिस्तान

जसप्रीत बुमराह की इस नो बॉल के कारण पूरे मैच का रुख बदल गया और टीम को हार mi
जसप्रीत बुमराह की इस नो बॉल के कारण पूरे मैच का रुख बदल गया और टीम को हार मिली

इस नो बॉल गेंद को शायद ही कोई भूल सकता है। 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ फखर जमान के खिलाफ जसप्रीत बुमराह का पाँव क्रीज से बाहर था। विकेट के पीछे जमान को चौथे ओवर में तीन रन पर कैच कर लिया गया था लेकिन यह नों बॉल थी। इस गेंद के कारण भारत को फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा था। फखर जमान ने शतक जड़ा और पाकिस्तान ने 338 रन बनाए। भारत को मैच में 180 रन से हार का सामना करना पड़ा तथा बुमराह की काफी आलोचना हुई।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now