Create
Notifications

3 मौके जब भारत ने टी20 में शुरुआती 10 ओवरों में सबसे कम स्कोर बनाया 

श्रीलंका के सामने कल भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखर गयी
श्रीलंका के सामने कल भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखर गयी
Prashant Kumar
visit

सीमित ओवरों के प्रारूप में हमने अक्सर देखा है कि शुरुआती 10 ओवर किसी भी टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण होते हैं। शुरुआती 10 ओवरों में हर टीम अपनी अलग रणनीति के साथ उतरती है, कुछ टीमें ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के इरादे से उतरती हैं ताकि उनकी टीम को एक मजबूत शुरुआत मिल सके, जबकि कुछ टीमें सावधानी बरतते हुए आराम से बल्लेबाजी करती है ताकि वह कम से कम विकेट खोएं। हालांकि पहले से आप कुछ भी सोचें लेकिन मैदान पर क्या होगा ये आपको मैच के दौरान ही पता लगता है।

टी20 क्रिकेट में शुरुआती 10 ओवरों में 6 ओवर पावरप्ले के होते हैं, जिसमें हमने अक्सर ही टीमों को ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाते हुए देखा है। इसके विपरीत कई बार टीमें ताश के पत्तों की तरह बिखर भी जाती हैं और ढेर सारे विकेट खो देती हैं, जिससे उनपर अत्यधिक दबाव आ जाता है। इसी दवाब के कारण बल्लेबाजी करने वाली टीम इन 10 ओवरों में बहुत अधिक स्कोर नहीं बना पाती है। ऐसी परिस्थितियों से भारतीय टीम को कई बार गुजरना पड़ा है। इस आर्टिकल में हम उन 3 मौकों का जिक्र करने जा रहे हैं, जब भारत ने टी20 मैच में अपनी पारी के शुरूआती 10 ओवरों में सबसे कम स्कोर बनाया।

3 मौके जब भारत ने टी20 में शुरुआती 10 ओवरों में सबसे कम स्कोर बनाया

#3 43/5 बनाम ऑस्ट्रेलिया,मेलबर्न (2008)

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत एकमात्र टी20
ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत एकमात्र टी20

2008 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर हुए एकमात्र टी20 मुकाबले में भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखरती हुई नजर आई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पूरे मुकाबले में ही ऑस्ट्रेलिया के सामने जूझती नजर आई और इतना पिछड़ गई कि वह वापस मुकाबले में आ ही ना सके।

शुरुआत से ही भारत को झटके लगते गए और 10 ओवरों के अंत में टीम का स्कोर मात्र 43 रन पर पांच विकेट हो गया था। इरफान पठान के अलावा इस मुकाबले में कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच पाया और पूरी भारतीय टीम 17.3 ओवरों में मात्र 74 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने 12वें ओवर में ही एक विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

#2 42/6 बनाम न्यूजीलैंड, नागपुर (2016)

भारत बनाम न्यूजीलैंड
भारत बनाम न्यूजीलैंड

टी20 विश्व कप 2016 में भारत का सबसे पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ था। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम भारत के सामने बेबस सी नजर आई और 20 ओवरों के अंत में मात्र 126 रन ही बना सकी। पहली पारी के अंत में लगा कि भारत यह मैच बहुत आसानी से जीत लेगा मगर आगे जो हुआ उस पर विश्वास करना बेहद मुश्किल था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों के सामने पूरी तरह असहाय नजर आई। रोहित शर्मा और शिखर की जोड़ी को सैंटनर और मैकलम ने अपना शिकार बनाया और इसके बाद एक-एक करके भारतीय बल्लेबाज आउट होते गए। 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 42 रन था। अंत में पूरी टीम 18.1 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गयी।

#1 39/5 बनाम श्रीलंका, कोलंबो (2021)

भारत बनाम श्रीलंका
भारत बनाम श्रीलंका

भारत और श्रीलंका के बीच टी20 श्रृंखला के निर्णायक मुकाबले में जब भारतीय टीम टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी तो जो हुआ वह किसी ने नहीं सोचा था। श्रीलंका पहुंची भारत की नई युवा टीम के काफी खिलाड़ी कोरोना संक्रमण के चलते आइसोलेशन में थे और ऐसे में प्लेइंग इलेवन का चुनाव करना बेहद मुश्किल हो रखा था और मात्र पांच बल्लेबाजों के साथ खेलने उतरी भारतीय टीम की बल्लेबाजी इस मुकाबले में पूरी तरह बिखर सी गई।

पहले ही ओवर में कप्तान शिखर धवन का विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम को लगातार अंतराल में झटके लगते रहे और टीम का स्कोर 10 ओवर के अंत में मात्र 39 रन पर पांच विकेट था। अंत में कुलदीप यादव के 23 रन के चलते भारतीय टीम ने 20 ओवरों में श्रीलंका के सामने मात्र 82 रनों का लक्ष्य रखा जिसे श्रीलंका ने बेहद आसानी से 7 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया और श्रंखला भी अपने नाम कर ली।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now