Create
Notifications

3 मौके जब एक ही टीम के दो बल्लेबाज ने IPL के एक सीजन में 600 से ज्यादा रन बनाए

फाफ डू प्लेसी और ऋतुराज गायकवाड़
फाफ डू प्लेसी और ऋतुराज गायकवाड़
Prashant Kumar
visit

2008 में शुरू हुए आईपीएल (IPL) के 14 सीजन बीत चुके हैं। इस लीग के माध्यम से क्रिकेट जगत को कई नयी प्रतिभाओं को देखने का मौका मिला तथा कुछ खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर भी खेलते हुए नजर आये। इस लीग के चौदहवें सीजन का समापन 15 अक्टूबर को हुआ। फाइनल मुकाबल में चेन्नई सुपर किंग्स ने केकेआर को मात देते हुए चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा किया।

आईपीएल के हर एक सीजन में दर्शकों को बल्लेबाजों के द्वारा शानदार प्रदर्शन देखने को मिलता है। किसी भी टीम की सफलता काफी हद तक उनके बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर भी निर्भर करती है। आईपीएल में एक टीम के लिए कई बल्लेबाज एक सीजन में 600 से ज्यादा रन बना चुके हैं लेकिन एक टीम के लिए दो बल्लेबाजों ने 600 से अधिक रन बनाये हों, ऐसा अभी तक मात्र तीन बार ही देखने को मिला है।

आईपीएल के मौजूदा सीजन को जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स के ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसी दोनों ने ही इस सीजन 600 से अधिक रन बनाये हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 मौकों का जिक्र करने जा रहे हैं, जब एक ही टीम के दो बल्लेबाज ने आईपीएल के एक सीजन में 600 से ज्यादा रन बनाए।

3 मौके जब एक ही टीम के दो बल्लेबाज ने IPL के एक सीजन में 600 से ज्यादा रन बनाए

#1 क्रिस गेल (708 रन) और विराट कोहली (634 रन) - आरसीबी (2013)

क्रिस गेल और विराट कोहली ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था
क्रिस गेल और विराट कोहली ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था

आईपीएल में विराट कोहली का बल्ला खूब बोला है तो साथ ही आरसीबी के लिए खेलते हुए क्रिस गेल ने भी उनका भरपूर साथ दिया। इसी तरह की बल्लेबाजी इन दोनों ही दिग्गज बल्लेबाजों के द्वारा साल 2013 के सीजन में देखने को मिली थी। इस सीजन में आरसीबी की टीम ने प्लेऑफ में प्रवेश नहीं किया था लेकिन क्रिस गेल और विराट कोहली ने पूरे सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया था। गेल ने16 मैचों में 708 रन तथा विराट कोहली ने 16 मैचों में 634 रन बनाए थे।

#2 विराट कोहली (973 रन) और एबी डीविलियर्स (687 रन) - आरसीबी (2016)

दोनों दिग्गजों ने उस सीजन एक अलग ही स्तर की बल्लेबाजी की थी
दोनों दिग्गजों ने उस सीजन एक अलग ही स्तर की बल्लेबाजी की थी

आईपीएल के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 2016 के सीजन में बेहतरीन खेल दिखाया था। अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर आरसीबी ने उस सीजन में फाइनल तक का सफर तय किया था लेकिन इस टीम को फाइनल मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद के हाथों हार मिली थी। आरसीबी के लिए 2016 सीजन में विराट कोहली और एबी डीविलियर्स अलग ही रंग में दिखे। विराट कोहली ने 16 मैचों में रिकॉर्ड 973 रन बनाए थे, तो वहीं एबी डीविलियर्स ने 16 मैचों में ही 687 रन बनाए थे।

#3 ऋतुराज गायकवड़ (635 रन) और फाफ डू प्लेसी (633 रन) - सीएसके (2021)

ऋतुराज और फाफ ने खिताबी जीत में अहम रोल अदा किया
ऋतुराज और फाफ ने खिताबी जीत में अहम रोल अदा किया

चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में चौथी बार चैंपियन बनने का कारनामा किया। इसके लिए सीएसके की पूरी टीम का कमाल का प्रदर्शन रहा। चेन्नई की टीम के लिए बल्लेबाजी में ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसी पूरे सीजन रन बनाये हुए नजर आये और ये दोनों ही बल्लेबाज सीएसके की सफलता का सबसे बड़ा कारण रहे। ऋतुराज ने इस सीजन ऑरेंज कैप अपने सिर पर सजाते हुए 16 मैचों में 635 रन बनाए। वहीं उनके जोड़ीदर फाफ डू प्लेसी ने 16 मैचों में 633 रन बनाए।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now