कम कीमत में बिके 3 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जो  जबरदस्त साबित हो सकते हैं

मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन

आईपीएल 2021 (IPL 2021) की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। छोटा ऑक्शन होने के कारण इस बार कई खिलाड़ियों के लिए काफी महंगी बोली लगी। यही वजह रही कि क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16 करोड़ 25 लाख की भारी भरकम रकम में खरीद कर सबको चौंका दिया। भारतीय खिलाड़ियों में सबसे महंगे कृष्णप्पा गौतम रहे और उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स ने 9 करोड़ 25 लाख में खरीदा।

सभी टीमों ने अपने-अपने कॉम्बिनेशन के हिसाब से खिलाड़ियों को चुना। कुछ फ्रेंचाइज को उनके पसंदीदा प्लेयर्स मिले तो कुछ को नहीं मिले। आईपीएल 2021 के ऑक्शन में कई बेहतरीन अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को भी मौका मिला। घरेलू टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए टीमों ने काफी दिलचस्पी दिखाई। शाहरुख खान जैसे खिलाड़ी इसका बड़ा उदाहरण हैं जिनके लिए पंजाब किंग्स ने करोड़ों की रकम खर्च की।

ये भी पढ़ें: गौतम गंभीर ने चेन्नई सुपर किंग्स की ऑक्शन स्ट्रैटजी को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया

हालांकि हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्हें नीलामी में तो काफी कम रकम मिली लेकिन ये अपनी टीमों के लिए काफी अहम साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं ये खिलाड़ी कौन-कौन से हैं।

3 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जो अपनी टीमों के लिए जबरदस्त साबित हो सकते हैं

1.मोहम्मद अजहरुद्दीन - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (20 लाख)

मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन

केरल के 26 वर्षीय युवा खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन को विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनके बेस प्राइज 20 लाख में खरीदा। दाएं हाथ के बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन विकेटकीपर भी हैं। इससे आरसीबी के पास एक भारतीय विकेटकीपर का ऑप्शन भी आ गया है।

अजहरुद्दीन के नाम टी20 क्रिकेट में एक शतक है, जो उन्होंने सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के इसी सीजन में लगाया था। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनका स्ट्राइक रेट 142 का है जो काफी जबरदस्त है।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दूसरा सबसे तेज शतक लगाया था और इसी वजह से उन्हें आरसीबी ने नीलामी में लिया। अजहरुद्दीन टीम के लिए काफी जबरदस्त साबित हो सकते हैं। उनकी क्षमता को देखते हुए कहा जा सकता है कि बेंगलुरु को एक बहुत ही अच्छा प्लेयर मिल गया है।

ये भी पढ़ें: 3 टीमें जो आईपीएल 2021 की नीलामी के बाद सबसे मजबूत दिख रही हैं

2.जगदीश सुचित - सनराइजर्स हैदराबाद (30 लाख)

जगदीश सुचित
जगदीश सुचित

कर्नाटक के युवा खिलाड़ी जगदीश सुचित को इस आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 30 लाख की रकम में लिया। जगदीश सुचित एक लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं जो बैटिंग भी शानदार करते हैं। सनराइजर्स की टीम में उन्हें मोहम्मद नबी, राशिद खान और मुजीब उर रहमान जैसे खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखने का मौका मिल सकता है।

जगदीश सुचित के अगर टी20 करियर की बात करें तो उनके नाम 58 मुकाबलों में 246 रन हैं और उनका स्ट्राइक रेट 119 का रहा है। इसके अलावा उन्होंने कुल 51 विकेट भी चटकाए हैं। आईपीएल में अभी तक वो किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स), मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी बेहतरीन टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। निश्चित तौर पर वो सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक जबरदस्त खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

3.जलज सक्सेना - पंजाब किंग्स (30 लाख)

जलज सक्सेना
जलज सक्सेना

घरेलू क्रिकेट के प्रमुख ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक जलज सक्सेना को पंजाब किंग्स ने 30 लाख की बोली लगाकर अपनी टीम में लिया। जलज सक्सेना आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसी टीमों का हिस्सा रह चुके हैं।

अभी तक 59 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 59 विकेट हैं और खास बात ये है कि इस दौरान उनकी इकॉनमी रेट सिर्फ 6.84 की रही है। टी20 क्रिकेट में वो एक बार पारी में पांच विकेट भी चटका चुके हैं। मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई के साथ पंजाब किंग्स की स्पिन गेंदबाजी को वो और धार दे सकते हैं। उनके नाम टी20 क्रिकेट में 661 रन भी हैं, जिससे पता चलता है कि वो बल्लेबाजी भी करने में सक्षम हैं।

Quick Links