Create

3 अनलकी भारतीय खिलाड़ी जिन्हें टी20 विश्व कप स्क्वॉड में नहीं चुना गया 

टी20 विश्व कप के लिए चयन समिति ने कई चौंकाने वाले फैसले लिए
टी20 विश्व कप के लिए चयन समिति ने कई चौंकाने वाले फैसले लिए

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप ( ICC T20 World Cup) के लिए लगभग तमाम बड़ी टीमों ने अपने-अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। 8 सितम्बर को बीसीसीआई ने भी इस बड़े इवेंट के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान कर दिया। टीम के ऐलान होने के बाद स्क्वॉड में कई चौंकाने वाले खिलाड़ियों का नाम शामिल था, वहीं कुछ बड़े खिलाड़ियों को टीम से बाहर का रास्ता भी दिखाया गया था। चयन समिति ने 15 सदस्यीय टीम के अलावा 3 रिज़र्व खिलाड़ियों का भी चयन किया है। इसके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का मेंटर बनाया गया है।

भारत के स्क्वॉड पर नजर डाले तो रविचंद्रन अश्विन की चार साल बाद वापसी हुयी है। उन्हें वॉशिगंटन सुंदर की इंजरी की वजह से मौका मिला है। टीम में कुछ ही खिलाड़ियों को लेकर माथापच्ची थी क्योंकि मुख्य खिलाड़ियों के बारे में सभी को पहले से ही पता था। हालांकि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी को मौका नहीं मिला है। चहल की जगह राहुल चाहर को शामिल किया गया है। इसके अलावा शिखर धवन को भी नहीं चुना गया है। धवन श्रीलंका दौरे पर टी20 कप्तान थे लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 3 अनलकी खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें टी20 विश्व स्क्वॉड में जगह नहीं मिली।

3 अनलकी भारतीय खिलाड़ी जिन्हें टी20 विश्व कप स्क्वॉड में नहीं चुना गया

#3 क्रुणाल पांड्या

क्रुणाल पांड्या हाल ही में भारत के लिए खेलते हुए नजर आये थे
क्रुणाल पांड्या हाल ही में भारत के लिए खेलते हुए नजर आये थे

मुंबई इंडियंस के स्टार ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के टी20 विश्व कप में चुने जाने की उम्मीद थी और उन्होंने भी हाल ही में खुद को इस चुनौती के लिए तैयार बताया था। हालांकि जब स्क्वॉड की घोषणा हुयी तो इस ऑलराउंडर का नाम नहीं था। क्रुणाल पिछले कुछ समय से भारत के लिए टी20 में लगातार खेल रहे थे और उम्मीद थी की जडेजा के बैकअप के तौर पर इन्हें शामिल किया जायेगा। हालांकि चयनकर्ताओं ने क्रुणाल की जगह अक्षर पटेल पर विश्वास दिखाया और उन्हें स्क्वॉड में जगह दी।

#2 शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

भारत के टी20 विश्व कप के स्क्वॉड में श्रीलंका दौरे पर टीम की कप्तानी करने वाले शिखर धवन को भी शामिल नहीं किया गया है। धवन का हालिया प्रदर्शन अच्छा था और उम्मीद थी कि उनके द्वारा आईपीएल के पहले चरण में धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें टीम में जगह मिलेगी। धवन का आईसीसी इवेंट्स में भारत के लिए काफी बेहतरीन रिकॉर्ड है लेकिन चयनकर्ताओं ने उन सभी चीजों को नजर अंदाज करते हुए बैकअप ओपनर के रूप में भी धवन को चुनना उचित नहीं समझा।

#1 युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

भारत के लिए पिछले कुछ सालों में सीमित ओवरों के प्रारूप में मुख्य स्पिनर की भूमिका निभाने वाले युजवेंद्र चहल के टी20 विश्व के स्क्वॉड में चुने जाने की सभी को उम्मीद थी। चहल के अनुभव तथा उनके पिछले अच्छे प्रदर्शन के आधार पर उनका चुना जाना तय लग रहा था लेकिन चयनकर्ताओं ने सभी को चौंकाते हुए इस खिलाड़ी को स्क्वॉड में ही नहीं चुना। चयन समिति ने पिछले कुछ समय से आईपीएल में अच्छा करने वाले मुंबई इंडियंस के लेग स्पिनर राहुल चाहर को चहल पर तरजीह दी। चहल का हालिया प्रदर्शन भले ही उस स्तर का ना रहा हो लेकिन इस गेंदबाज को स्क्वॉड में शामिल किया जा सकता था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment