Create

3 अनलकी खिलाड़ी जो T20 World Cup के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने गए  

टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में चयनकर्ताओं ने इन खिलाड़ियों को नजरअंदाज किया है
टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में चयनकर्ताओं ने इन खिलाड़ियों को नजरंदाज किया है
Neeraj

सोमवार को (12 सितम्बर) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) लिए भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की घोषणा की। 15 खिलाड़ियों वाली इस टीम में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम की अगुवाई करेंगे जबकि केएल राहुल को उप-कप्तान बनाया गया है। हाल में ही भारत ने यूएई में एशिया कप खेला था और टी20 वर्ल्ड कप के लिए ज्यादातर उन्हीं खिलाड़ियों को मौका मिला है जो उस इवेंट में टीम का हिस्सा रहे थे।

ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा घुटने की चोट के चलते टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट से रिकवर होने के बाद टीम में चुने गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 के इस मेगा इवेंट में कुछ भारीतय खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया में कोई भी टी20 मैच नहीं खेला है और पहली बार वो ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर छोटे प्रारूप में खेलेंगे।

कई भारतीय खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिनके टीम में न चुने जाने से फैंस और पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों को हैरानी भी हुई है। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों की बात करेंगे जो टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने जाने चाहिए थे।

ये हैं वह 3 बदकिस्मत जो खिलाड़ी T20 World Cup के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने गए

#3 दीपक चाहर

दीपक चाहर (Image - Espn)
दीपक चाहर (Image - Espn)

तेज गेंदबाज दीपक चाहर उन चार खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें बीसीसीआई ने स्टैंडबाय के तौर पर चुना हुआ है। चाहर मुख्य टीम में जगह बनने में असफल रहे हैं। तेज गेंदबाजों के रूप में टीम मैनेजमेंट ने भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल को मुख्य टीम में जगह दी है। लेकिन चाहर निश्चित रूप से मुख्य तेज गेंदबाज के रूप में टी20 वर्ल्ड कप में चुने जाने वाले प्रमुख दावेदारों में से एक थे। चाहर पिछले काफी समय से चोटों से जूझ रहे थे इसी वजह वह कई बार टीम से अंदर-बाहर होते रहे। कई दिग्गजों का मानना था कि चाहर और भुवी में से कोई एक ही टी20 टीम में फिट होगा और चयनकर्ताओं ने भुवी के अनुभव को देखते हुए उन्हें मौका दिया।

हालाँकि चाहर सीमित ओवरों में भुवी के मुकाबले बेहतर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। वह वनडे में दो अर्धशतक भी लगा चुके हैं। चाहर के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 21 मैचों में 23.34 की औसत से 26 विकेट अपने नाम किये हैं।

#2 संजू सैमसन

संजू सैमसन (Image - Espn)
संजू सैमसन (Image - Espn)

भारतीय चयनकर्तओं ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया है। जबकि संजू सैमसन को टीम मैनेजमेंट ने फिर से नजरअंदाज कर दिया। सैमसन ने इस साल के शुरुआत में भारतीय टी20 टीम में वापसी की थी और इस दौरान उन्होंने क्रमश: 39, 18, 77, 30*, और 15 रन बनाये हैं।

बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन के साथ सैमसन को जब-जब मौका मिला उन्होंने विकेटों के पीछे भी कुछ लाजवाब कैच पकड़े हैं। लेकिन इसके बावजूद टीम मैनेजमेंट ने दाएं हाथ के इस विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम से बाहर करके पंत और कार्तिक को प्राथमिकता दी है।

#1 रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई (Image - Espn)
रवि बिश्नोई (Image - Espn)

दाएं हाथ के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई भी टी20 वर्ल्ड कप की मुख्य टीम में स्थान पक्का नहीं कर पाए। चयनकर्तओं ने उन्हें रिज़र्व खिलाड़ी के रूप में चुना है। भारतीय चयनकर्तओं ने युवा गेंदबाज की जगह टीम में आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल जैसे अनुभवी गेंदबाजों को चुनना बेहतर समझा।

भले ही बिश्नोई के पास उन गेंदबाजों के मुकाबले अनुभव कम है लेकिन उनके टी20 आंकड़ें बेहद शानदार हैं। दाएं हाथ के स्पिनर ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 10 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 17.12 की औसत से 16 विकेट झटके हैं। इस दौरान बिश्नोई का इकॉनमी रेट 7.08 का रहा है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...